Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

6 दिन बाद कुनो नेशनल पार्क वापस लौटा नामीबियाई चीता, ओबान की तलाश में जुटी थीं वन विभाग की कई टीमें

Kuno National Park से 6 दिन से ओबान चीता गया था जिसकी तलाश में वन विभाग की टीमें जुटी हुई थीं. आखिरकार अब वो कुनो में वापस आ गया है और वन विभाग ने भी राहत की सांस ली है.

6 दिन बाद कुनो नेशनल पार्क वापस लौटा नामीबियाई चीता, ओबान की तलाश में जुटी थीं वन विभाग की कई टीमें

नमीबिया से लाए गए चीतों के स्वास्थ्य पर छिड़ी बहस.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रोजेक्ट चीता के तहत नामीबिया से भारत लाए गए चीतों में से एक ओबान चीता पिछले 6 दिन से कुनो नेशनल पार्क से गायब था. वन विभाग की टीम उसकी तलाश में जुटी हुई थी. अब 6 दिन बाद ओबान वापस कुनो में आ गया है. वन विभाग ने उसे सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया है. ओबान एक ग्रामीण इलाके में चला गया था जिसे देख किसान दहशत में आ गए थे जिसका वीडिय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. ओबान की तलाश और उसके रेस्क्यू ऑपरेशन मे वन विभाग को काफी माथापच्ची करनी पड़ी थीं लेकिन अब सभी ने राहत की सांस ली है. 

बता दें कि मध्य प्रदेश के श्योपुर के खुले जंगलों में जिन चीतों को छोड़ा गया था उनमें से एक नर चीता ओबान 1 अप्रैल को ग्रामीण इलाके में चला गया था और उसे देख वहां के लोग डर गए थे. हालांकि चीते को हमलावर न होता देख लोगों ने उसे प्यार से जंगल की ओर भगाया था. इसके बाद से ही वन विभाग चीते को रेस्क्यू करने के लिए माथापच्ची कर रहा था. विभाग का कहना है कि ओबान की वापसी के बाद सभी मादा व नर चीते कुनो में सुरक्षित हैं. 

अकाल तख्त और सिख संगठनों ने खालिस्तानी मंसूबों को दिया झटका, क्या अब सरेंडर कर देगा अमृतपाल सिंह?

रिपोर्ट्स के मुताबिक ओबान पार्क को छोड़ जंगल और ग्रामीण इलाकों में चला गया था. इस दौरान उसने शिकार भी किया. अधिकारियों का कहना है कि चीता पार्वती बड़ौदा गांव में क्वारी नदी पर पानी पीता भी नजर आया था. जानकारी के मुताबिक चीते ने ब्लैक बक का शिकार किया था. उसे आगरा वन रेंज से लेकर कुनों की कई टीमें फॉलो कर रही थी लेकिन 5 दिनों बाद भी जब चीता कुनो नहीं लौटा तो वन विभाग ने उसे ट्रेंकुलाइज किया. 

Delhi के एजुकेशन मॉडल की कहानी झूठी, कांग्रेस AAP सरकार पर क्यों उठा रही सवाल?  

वन विभाग ने बताया कि ओबान को कड़ी  मेहनत के बाद ट्रेंकुलाइज किया गया था और सावधानी के साथ पिंजरे में बंद कर कुनो में वापस लाकर छोड़ दिया गया है. ग्रामीण इलाकों में नजर आने के चलते लोग भी काफी डरे हुए थे. ऐसे में कुनो में ओबान के वापस आने पर वन विभाग के अधिकारियों समेत ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement