Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Land for Job Case: राबड़ी देवी के बाद लालू यादव से CBI ने की पूछताछ, मीसा भारती के घर 2 घंटे तक चले सवाल-जवाब

Land for Job Scam: यह मामला लालू यादव के परिवार को तोहफे में जमीन देकर या जमीन बेचने के बदले में रेलवे में कथित तौर पर नौकरी पाने से संबंधित है.

Land for Job Case: राबड़ी देवी के बाद लालू यादव से CBI ने की पूछताछ, मीसा भारती के घर 2 घंटे तक चले सवाल-जवाब

Lalu Yadav

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले मंगलवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) से पूछताछ की. दिल्ली स्थित लालू की बेटी मीसा भारती के आवास पर सीबीआई ने दो घंटे तक सवाल-जवाब किए. इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को सीबीआई ने राजद सुप्रीमो की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर करीब 5 घंटे तक पूछताछ की थी.

बता दें कि यह मामला लालू यादव के परिवार को तोहफे में जमीन देकर या जमीन बेचने के बदले में रेलवे में कथित तौर पर नौकरी पाने से संबंधित है. यह तब का है जब लालू 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री थे. अधिकारियों ने बताया कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई और इस दौरान एक विशेष कमरे में कुछ दस्तावेजों को लेकर लालू से पूछताछ की गई. लालू किडनी प्रतिरोपण सर्जरी के बाद, अपनी बेटी मीसा भारती के आवास पर इस कमरे में पृथक रह रहे हैं.

सभी आरोपियों को 15 मार्च को कोर्ट में पेश होने का समन
अधिकारियों के अनुसार, पांच सीबीआई अधिकारियों का एक दल दो कार में सवार होकर मंगलवार को सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर इंडिया गेट के समीप पंडारा पार्क में मीसा भारती के आवास पर पहुंचा, जहां लालू अभी रह रहे हैं. सीबीआई दल दोपहर करीब 12 बजकर 55 मिनट पर वहां से निकला. उन्होंने बताया कि सीबीआई ने इस मामले में आपराधिक षडयंत्र और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ पहले ही एक आरोपपत्र दाखिल कर दिया है और सभी आरोपियों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए समन भेजा गया है.

सुपर से भी ऊपर’ Rahul Gandhi को करना चाहिए ये भी काम, पढ़ें जनता ने नेता की तस्वीर पर क्या क्या कहा  

CBI पूछताछ पर भड़क गई थीं राबड़ी देवी

गौरतलब है कि सीबीआई की टीम ने लालू की पत्नी राबड़ी देवी से पटना में चार घंटे तक पूछताछ की थी. इसको लेकर राबड़ी काफी भड़की हुई दिखी. उन्होंने विधानपरिषद जाते हुए सीबीआई के आने के पर कहा कि उनके यहां सीबीआई की टीमें आती जाती रहती हैं. वहीं इस दौरान  बिहार सरकार में शामिल आरजेडी ने मोदी सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है.

बीजेपी पर बरसे तेजस्वी यादव
अधिकारी ने कहा कि यह पूछताछ ‘‘आगे की जांच’’ के तौर पर की जा रही है जिसमें जांच एजेंसी धन के लेनदेन और वृहद साजिश का पता लगाने की कोशिश कर रही है. लालू चारा घोटाला मामले में दोषी ठहराए जा चुके हैं और अभी बीमार हैं. उनसे और उनकी पत्नी से नए सिरे से पूछताछ की विपक्षी दलों ने सोमवार को तीखी आलोचना की थी. लालू के छोटे बेटे एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि उनका परिवार केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का लगातार विरोध करता रहा है और यही कारण है कि सीबीआई की टीम पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर पहुंची.

प्रियंका गांधी ने भी मोदी सरकार को घेरा

बता दें कि केवल आरजेडी ही नहीं बल्कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी राबड़ी से सीबीआई की पूछताछ को लेकर केंद्र सरकार पर भड़की हुई नजर आईं हैं. उन्होंने कहा कि जो भी विपक्षी दलों के नेता उनके सामने झुकने को तैयार नहीं है और लगातार मोदी सरकार का विरोध कर रहे हैं, उनके खिलाफ सीबीआई और ईडी को उतारा जा रहा है. 

जेल में कैसी बीती मनीष सिसोदिया की रात? खाने में क्या मिला, कौनसे कपड़े पहने, जानिए सबकुछ  

Land For Job Case क्या है?

लैंड फॉर जॉब केस में आरोप हैं कि लालू प्रसाद यादव जब साल 2004-2009 के बीच यूपीए सरकार में रेलमंत्री थे तो उस रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी के बदले लालू परिवार को तोहफे में या बहुत कम दाम में जमीनें मिलीं थी. इसी लिए इसे जमीन के बदले नौकरी देने का घोटाला बताया गया. इस केस में लालू के साथ ही परिवार के कई लोगों के नाम आरोपियों में शामिल हैं. एक बड़ा आरोप यह है कि लालू यादव पहले अस्थायी तौर पर रेलवे में नियुक्ति करते थे और जैसे ही लालू परिवार के साथ जमीन की डील पूरी हो जाती थी तो आस्थाई नियुक्ति को परमानेंट कर दिया जाता था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement