Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Land for Job Scam: लालू यादव की फिर बढ़ी मुश्किलें, CBI को मुकदमा चलाने की मिली इजाजत

सीबीआई ने 2021 में रेलवे में कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले से संबंधित प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे 18 मई 2022 को एक प्राथमिकी में बदला दिया था.

Land for Job Scam: लालू यादव की फिर बढ़ी मुश्किलें, CBI को मुकदमा चलाने की मिली इजाजत

लालू प्रसाद यादव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आरजेडी सुप्रीम लालू प्रसाद यादव (Lalu prasad Yadav) एक और घोटाले में फंस गए हैं.  रेलवे में 'जमीन के बदले नौकरी' घोटाले (Land for Job Scam) में सीबीआई को लाल यादव के खिलाफ जांच करने की केंद्र सरकार से अनुमति मिल गई है. यह मामला 15 साल पुराना है, जब लालू रेल मंत्री हुआ करते थे. इस मामले में सीबीआई ने केंद्र सरकार से मुकदमा चलाने की इजाजत मांगी थी. सीबीआई ने अक्टूबर 2022 इस मामले में लालू, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था.

सीबीआई ने लालू यादव की बेटी मीसा भारती और रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक को भी आरोपी के रूप में नामित किया है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने 23 सितंबर 2021 को रेलवे में कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले से संबंधित प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे 18 मई 2022 को एक प्राथमिकी में बदला दिया था.

ये भी पढ़ें- Air India Pee gate: क्या महिला डांसर्स को हो जाते हैं मूत्राशय संबंधी रोग, पढ़ें क्या कहती है रिसर्च

क्या है लैंड फॉर जॉब घोटाला?
लालू यादव पर आरोप है कि यूपीए-1 सरकार  के दौरान जब वो रेल मंत्री थे. तब उन्होंने पटना के 12 लोगों को ग्रुप डी में चुपके से नौकरी दी थी और उसके बदले अपने परिवार के लोगों के नाम पटना उनकी जमीन लिखवा ली थी. सीबीआई का दावा है कि लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव के नाम प्लॉट्स की रजिस्ट्री कराई गई और जमीन की मामूली कीमत नकद में चुकाई गई.

पूरा मामला 2004 से 2009 के बीच का है. सीबीआई को जांच में ऐसे सात उदाहरण मिले जहां उम्मीदवारों को कथित तौर पर नौकरी दी गई जब उनके परिवार के सदस्यों ने लालू प्रसाद यादव के परिवार को जमीन हस्तांतरित की. सीबीआई ने इस मामले में 2021 में प्रारंभिक जांच शुरू की थी. 

ये भी पढ़ें- Video: 'यात्रा में कौन है फिर, जिन्न घूम रहा है क्या?', ओवैसी ने क्यों उड़ाया राहुल गांधी का मजाक

घोटाले में राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती का नाम भी
इस घोटाले में लालू की पत्नी राबड़ी देवी और बेची मीसा भारती का नाम भी है. इनमें से दो डीड फरवरी 2008 की है, जिसमें 3375-3375 वर्ग फीट के 2 प्लॉट हैं. वहीं तीसरी सेल डीड 2015 की है जिसमें 1360 वर्ग फीट का एक प्लॉट है. राबड़ी देवी के अलावा लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती के नाम भी 2007 की एक सेल डीड है. इसमें उन्हें 80,905 वर्गफीट का प्लॉट दिया गया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement