Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SpiceJet Crisis: फ्लाइट्स में गड़बड़ी, समय पर वेतन नहीं, क्या अगली जेट एयरवेज बनने वाली है स्पाइसजेट

देश की सबसे बढ़िया एयरलाइंस मानी गई जेट एयरवेज लगातार विवादों और घाटे के चलते बंद हो गई थी. पिछले कुछ समय से SpiceJet में भी आंतरिक विवादों के अलावा उड़ान के समय विमान में खामियां चर्चा में रही हैं. अब कंपनी समय पर वेतन भी नहीं दे पा रही है.

SpiceJet Crisis: फ्लाइट्स में गड़बड़ी, समय पर वे�तन नहीं, क्या अगली जेट एयरवेज बनने वाली है स्पाइसजेट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: स्पाइसजेट (SpiceJet) एयरलाइंस लगातार दूसरे महीने अपने कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं दे सकी है. ऐसे में पिछले कई महीने से गलत कारणों से चर्चा में आ रही इस बजट एयरलाइन को लेकर अफवाहों के दौर शुरू हो गए हैं. लोगों ने इस एयरलाइंस का हाल भी जेट एयरवेज (Jet Airways) जैसा होने का डर जताया है, जो एकसमय भारतीय घरेलू उड्डयन उद्योग की सरताज रहने के बाद बंद हो गई.

क्या आरोप लगाए हैं एयरलाइंस स्टाफ ने

स्पाइसजेट के कर्मचारियों ने बुधवार को कहा कि लगातार दूसरे महीने एयरलाइंस समय पर वेतन नहीं दे पाई है. इससे पहले जुलाई महीने में भी स्टाफ का वेतन देरी से आया था. इनमें फ्लाइट क्रू भी शामिल है. बहुत सारे कर्मचारियों को अब तक 2021-22 वित्त वर्ष के लिए फॉर्म-16 भी नहीं मिला है.

पढ़ें- भारतीय नेवी को 2 दिन बाद मिलेगा पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर, क्यों 'उधार' के विमानों से सजेगा

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, एक कर्मचारी ने बताया कि जून तक वेतन सही समय पर मिल रहा था, लेकिन अब दो महीने से देरी हो रही है. साथ ही वेतन अब तक भी प्रि कोविड-19 (Covid-19) पीरियड के बराबर नहीं किया गया है. कैप्टन और फर्स्ट ऑफिसर्स को तो मार्च 2020 में महामारी की शुरुआत के समय मिल रहे वेतन का 50 फीसदी भी फिलहाल नहीं मिल रहा है.

एयरलाइंस ने दी है ये सफाई

बजट एयरलाइन ने कर्मचारियों के आरोपों को गलत बताया और दावा किया कि उसकी तरफ से 'ग्रेडेड फॉर्मेट' में वेतन देना शुरू किया गया है. कंपनी ने कहा, हमने आज से वेतन खातों में भेजना शुरू कर दिया है. पिछले महीने की तरह वेतन एक ग्रेडेड फॉर्मेट में दिया जा रहा है.

पढ़ें- भारत के पास हैं कितने Chinook helicopter, क्या हैं क्षमताएं, क्यों है सेना के लिए खास?

इंटरनल कम्युनिकेश कह रहा है कुछ और

स्पाइसजेट के मानव संसाधन विभाग (HR Department) की तरफ से बुधवार को कर्मचारियों को एक इंटरनल कम्युनिकेशन जारी किया गया है. इस कम्युनिकेशन में तेल के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी के कारण पिछले कुछ महीने बेहद कठिन रहने को बताया गया है. साथ ही जुलाई से सितंबर के बीच कंपनी के लिए कमजोर कामकाज का ऐतिहासिक दौर सामने आने को भी कारण बताया गया है.

पढ़ें- Chinook Helicopter: अमेरिकी सेना ने अपने बेड़े के उड़ान भरने पर लगाई रोक, भारत ने मांगी जानकारी

कंपनी ने कहा, हमें 1 अगस्त से प्रभावी हुई तेल के दामों में कमी जैसे राहत के कुछ ग्रीन शॉट्स दिखाई दिए हैं. इसके अलावा हम सितंबर के अंत के अपने पारंपरिक स्ट्रॉन्ग सीजन में प्रवेश करने जा रहे हैं, जिससे पैसेंजर डिमांड भी बढ़ने की उम्मीद है. कंपनी ने कहा, हालांकि अभी कुछ माइलस्टोन पार करने बाकी हैं. ऐसे में हमें इस कठिन समय को पार करने और कुछ विपरीत कारोबारी वातावरण के प्रभाव को दूर करके आगे बढ़ना है. इस सब को ध्यान में रखते हुए पिछले महीने की तरह ही अगस्त महीने का वेतन भी एक चरणबद्ध तरीके में अगले महीने के मध्य तक रिलीज किया जाएगा.

पढ़ें- दिल्ली में शुरू हुआ अनोखा वर्चुअल स्कूल, देशभर के छात्र कर सकेंगे फ्री पढ़ाई

बड़े पैमाने पर साथ छोड़ रहे हैं पायलट

हालिया महीनों में स्पाइसजेट को बड़े पैमाने पर पायलटों के नौकरी छोड़ने का सामना करना पड़ा है. इन पायलटों ने महामारी की शुरुआत के अलावा वेतन में अनियमितता के कारण भी नौकरी छोड़ी है. इनमें कंपनी की बोइंग 737 फ्लीट के कैप्टन्स के अलावा फर्स्ट ऑफिसर्स भी शामिल हैं.

कोविडकाल के बाद नौकरी छोड़ने वाले पायलटों में से एक ने कहा, तीन साल पहले मिल रहे वेतन के एक तिहाई हिस्से में लगातार गुजारा करना बेहद मुश्किल है. इसके अलावा हमारी पे-स्लिप में प्रॉविडेंट फंड और टैक्स से जुड़ी बहुत सारी विसंगतियां भी हैं. इसके चलते हमें जितना वेतन मिल रहा है, उससे कहीं ज्यादा वेतन के आधार पर टैक्स चुकाना पड़ रहा था.

पढ़ें- कैसे हुआ कांग्रेस पार्टी का गठन? क्यों पड़ी जरूरत और अबतक कौन-कौन रहा अध्यक्ष, जानें सबकुछ

फ्लाइट्स में भी आ रही हैं लगातार खामियां

पिछले तीन महीने के दौरान स्पाइसजेट के तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा विमानों में तकनीकी खामियां सामने आ चुकी हैं. इनके चलते फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी हैं या इमरजेंसी लैंडिंग की स्थिति बनी है. इसके चलते छह जुलाई को DGCA (Directorate General of Civil Aviation) की तरफ से स्पाइसजेट (Spicejet) को नोटिस भी जारी किया गया था. 

इसके बाद केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Sindhia) ने भी लगातार इमरजेंसी लैंडिंग पर खास बैठक बुलाकर चिंता जताई थी, जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा स्पाइसजेट को लेकर ही थी. अभी एक सप्ताह पहले भी DGCA ने स्पाइसजेट की उड़ान के पायलट-इन-कमांड (PIC) का लाइसेंस 6 महीने के लिए सस्पेंड किया है.

तीन महीने में सामने आए कुछ मामले

  • 29 अगस्त को दिल्ली से आ रहे विमान का टायर मुंबई एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद फटा मिला.
  • 19 जून को पटना से दिल्ली जा रही स्पाइसजेट फ्लाइट की वापस एयरपोर्ट पर लैंडिंग.
  • 19 जून को ही दिल्ली-गुवाहाटी स्पाइसजेट फ्लाइट टेक्निकल फॉल्ट के कारण वापस लौटी.
  • 2 जुलाई को दिल्ली से जबलपुर जा रही स्पाइसजेट फ्लाइट की दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग.
  • 5 जुलाई को दिल्ली से दुबई जा रही स्पाइसजेट फ्लाइट की कराची में इमरजेंसी लैंडिंग.
  • 5 जुलाई को ही स्पाइसजेट की एक अन्य फ्लाइट को मुंबई में लैंड कराया गया.

 देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement