Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP In Lok Sabha Elections 2024: BJP ने शुरू किया उम्मीदवारों पर मंथन, कल आ सकती है पहली सूची, PM Modi का भी होगा नाम

BJP In Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में भाजपा मुख्यालय पर केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग में सबसे पहले उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी, दिल्ली आदि राज्यों की सीटों पर चर्चा हुई है.

Latest News
BJP In Lok Sabha Elections 2024: BJP ने शुरू किया उम्मीदवारों पर मंथन, कल आ सकती है पहली सूची, PM Modi का भी होगा नाम

File Photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

BJP In Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की सरगर्मी अब पूरी तरह तेज हो गई है. भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) की तरफ से किसी भी दिन चुनावी तारीखों (Lok Sabha Elections 2024 Date) की घोषणा करते हुए आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू की जा सकती है. भाजपा नेतृत्व वाले NDA को लगातार तीसरी बार सत्ता में आने से रोकने के लिए बने I.N.D.I.A गठबंधन के दलों ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करने भी शुरू कर दिए हैं. ऐसे में अब भाजपा ने भी कमर कस ली है.

भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों पर मंथन करना शुरू कर दिया है. इसके लिए गुरुवार शाम को दिल्ली में भाजपा मुख्यालय पर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति BJP Central Election Committee) की बैठक शुरू हुई. इस बैठक में पहले 100 से 150 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मंथन चल रहा है. भाजपा सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार या शनिवार को घोषित हो सकती है, जिसमें 100 से 150 उम्मीदवारों के नाम होंगे. खास बात ये है कि इसी सूची में पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सीट का भी ऐलान कर देगी. यह कदम एक खास रणनीति के तहत लिया जा रहा है.

बैठक में बुलाई गई है राज्यों की कोर टीम

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) शामिल हुए. उनके अलावा बैठक में उन राज्यों की कोर टीम को बुलाया गया है, जिनके उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई है. सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को बैठक में उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड आदि राज्यों के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई है. इसी तरह हर राज्य की कोर टीमों के साथ चुनाव समिति की बैठक होगी. इसके बाद ही उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगेगी.

गुरुवार को पहुंचे हैं राज्यों से ये नेता

गुरुवार को बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), यूपी के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक,  त्रिपुरा के पूर्व सीएम विप्लव देव, असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, गुजरात से नितिन पटेल, राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस भाजपा मुख्यालय पहुंचे हैं. इनके अलावा केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य व मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी जय पांडा, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और प्रकाश जावड़ेकर भी बैठक में शामिल हुए हैं.

2019 में हारी हुई सीटों पर हुआ है मंथन

बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव 2019 में जिन सीटों पर पार्टी को हार मिली थी, उन सीटों पर सबसे ज्यादा मंथन किया गया है. भाजपा इन सीटों को लेकर लगातार मंथन कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से दिए गए 'मिशन 400 सीट' के टारगेट को हासिल करने के लिए इन सीटों को सबसे ज्यादा अहम माना जा रहा है. पार्टी हाई कमान का मानना है कि भाजपा अपने दम पर 400 लोकसभा सीट तभी जीत सकती है, जब इन हारी हुई सीटों के लिए खास रणनीति बनाकर इन पर जीत हासिल की जाए.

राज्य सभा से मंत्री बने नेताओं को मिलेगा टिकट

बैठक में इस बात पर भी मंथन हो रहा है कि उन केंद्रीय मंत्रियों को लोकसभा चुनाव में उतारा जाए या नहीं, जिन्हें राज्यसभा के जरिये सरकार में एंट्री देकर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. ऐसे कई बड़े नाम हैं, जो मोदी सरकार का अहम चेहरा हैं, लेकिन उन्हें सरकार में लोकसभा के बजाय राज्यसभा से एंट्री मिली है. भाजपा इन नेताओं को भी लोकसभा चुनाव में टिकट देकर उतारना चाहती है. इस पर ही मंथन चल रहा है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement