Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीर पंजाल नहीं अब T-49 होगी देश की सबसे लंबी रेलवे टनल, Railway ने खुदाई का पूरा किया काम

T-49 सुरंग 12.758 Km लंबी है जो बनिहाल-काजीगुंड खंड पर बनी 11.2 Km लंबी पीर पंजाल टनल से लंबी होगी.  

पीर पंजाल नहीं अब T-49 होगी देश की सबसे लंबी रेलवे टनल, Railway ने खुदाई का पूरा किया काम

longest rail tunnel work t 49 completed railway udhampur srinagar baramulla rail link project

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तरी रेलवे (Northern Railway) ने देश की सबसे लंबी टनल (Tunnel) उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (USBRL) की खुदाई का काम पूरा कर लिया है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार (Union Railway Minister Ashwini Kumar) ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इस प्रोजेक्ट में बनी 12.758 Km लंबी रेल टनल देश में परिवहन के किसी भी माध्यम की तुलना में सर्वाधिक लंबी सुरंग है.

रेल मंत्री ने साझा की तस्वीरें 
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी कुमार ने बताया कि सोमवार को कटरा-बनिहाल (Katra-Banihal) सेक्शन पर सुंबर और अर्पिचला (Sumbar) स्टेशन (Arpichala stations) के बीच टनल टी 49 के ब्रेक-थ्रू को क्रियान्वित करके एक प्रमुख मील का पत्थर हासिल किया गया है. उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना की 272 किलोमीटर लंबाई में से 161 किलोमीटर पहले ही चालू और चालू हो चुकी है.  कटरा बनिहाल के बीच 111 किमी के बीच के खंड का कार्य तीव्र गति से प्रगति पर है. कटरा-बनिहाल खंड निचले हिमालय के पहाड़ी इलाकों से होकर गुजर रहा है, जिसमें भूविज्ञान एक बड़ी चुनौती है. इसमें कई बड़े पुल और बहुत लंबी सुरंगें हैं, जो विभिन्न चरणों में निर्माणाधीन हैं.

यह भी पढ़ेंः संत रविदास के मंदिर पहुंचे PM मोदी, श्रद्धालुओं संग कीर्तन में बजाया मंजीरा, देखें VIDEO
 
होगी देश की सबसे लंबी सुरंग
कटरा बनिहाल के बीच 111 किमी के बीच के खंड का कार्य तीव्र गति से प्रगति पर है. कटरा-बनिहाल खंड निचले हिमालय के पहाड़ी इलाकों से होकर गुजर रहा है, जिसमें भूविज्ञान एक बड़ी चुनौती है. इसमें कई बड़े पुल और बहुत लंबी सुरंगें हैं, जो विभिन्न चरणों में निर्माणाधीन हैं.  टी-49 सुरंग 12.758 किमी लंबी लंबाई की एक सुरंग है और यह बनिहाल-काजीगुंड खंड पर यूएसबीआरएल द्वारा निर्मित 11.2 किमी लंबाई की पीर पंजाल सुरंग को पीछे छोड़ते हुए भारतीय रेलवे की सबसे लंबी सुरंग होने जा रही है. टनल टी-49 का दक्षिण पोर्टल (एसपी) जिला मुख्यालय से 45 किमी की दूरी पर सुरम्य सुंबर गांव में स्थित है. 1400 मीटर की ऊंचाई पर (जम्मू और कश्मीर) का रामबन में है, जबकि सुरंग का उत्तरी पोर्टल (एनपी) महू-मंगत घाटी में अर्पिचला गांव तहसील खारी, जिला रामबन के पास लगभग 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

यह भी पढ़ेंः अब Lassa वायरस से ब्रिटेन में हो चुकी है तीन मौतें, जानें कितना खतरनाक है यह फीवर

आधुनिक तकनीक से बनाई गई है सुरंग 
इस सुरंग का निर्माण आधुनिक तकनीक से किया जा रहा है. टी-49 टनल में दो ट्यूब हैं, यानी एक मेन टनल है और दूसरी एस्केप टनल है. सुरंग का निर्माण एनेटीएम (यानी न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड) द्वारा किया गया है, जो ड्रिल और ब्लास्ट विधि की एक आधुनिक तकनीक है. सुरंग का क्रॉस सेक्शन प्रोफाइल संशोधित घोड़े के जूते के आकार का है. इस सुरंग की लंबाई बहुत लंबी है. निर्माण को सुगम बनाने के लिए उरनिहाल अदित, हिंगनी अदित और कुंदन आदित नाम से तीन एग्जिट का भी निर्माण किया गया है. सुरंग को 100 किमी प्रति घंटे की गति की डिजाइन की गई है.  

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement