Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लखनऊ: RBI के चेस्ट में मिले नकली नोट, FIR दर्ज

आरबीआई के सहायक प्रबंधक सत्यवीर सिंह ने नोटों की जांच के दौरान 454 जाली नोट बरामद होने का मामला महानगर पुलिस में दर्ज कराया है.

लखनऊ: RBI के चेस्ट में मिले नकली नोट, FIR दर्ज

नोटों पर तस्वीर बदलने की तैयारी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लखनऊ में एक ऑडिट के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के चेस्ट में 47,710 रुपये अंकित मूल्य वाली नकली भारतीय मुद्रा मिली है. आरबीआई के सहायक प्रबंधक सत्यवीर सिंह ने नोटों की जांच के दौरान 454 जाली नोट बरामद होने का मामला महानगर पुलिस में दर्ज कराया है.

नकली नोटों में 10 रुपए का नोट भी शामिल

प्राथमिकी दर्ज कराते हुए सत्यवीर सिंह ने कहा, 'इन नकली नोटों में 10 रुपए का नोट भी शामिल है. इसके अलावा 50 रुपए के 18 नोट, 100 रुपए के 443 नोट, 500 रुपए और 2,000 रुपए के एक-एक नोट शामिल थे.' सिंह ने अधिकारियों को चेक और आरबीआई को नोट वापस करने से पहले कानूनी कार्रवाई करने के लिए कहा है.

'जांच के लिए नोटों को फॉरेंसिक लैब भेजे पुलिस'

उन्होंने कहा, जाली नोटों का प्रचलन/मुद्रण एक गंभीर अपराध है. पुलिस मामले की जांच के दौरान नकली नोट करंसी प्रिंटिंग प्रेस या फॉरेंसिक लैब को भेज सकती है. 

बता दें कि ऐसी पहली बार नहीं हुआ है, पिछले साल भी आरबीआई द्वारा चेकिंग के दौरान अप्रैल-मई में 20 रुपये और 100 रुपये मूल्यवर्ग के 44 नकली नोट पाए गए थे. वहीं 2020 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने एक प्राथमिकी दर्ज की थी जिसमें कहा गया था कि अक्टूबर 2017 और मार्च 2018 के बीच विभिन्न राज्य बैंकों द्वारा जमा किए गए बैंक चेस्ट में 1.5 करोड़ रुपये डेमोनिटाइस्ड करेंसी के रूप में पाए गए थे.

(इनपुट- आईएएनएस)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement