Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

INDIA गठबंधन के नेता आज जाएंगे मणिपुर, पहाड़ी-घाटी का लेंगे जायजा

विपक्षी गठबंधन INDIA के नेता हिंसाग्रस्त मणिपुर का दौरा करने वाले हैं. विपक्षी नेता मणिपुर में स्थिति का जायजा लेंगे और अपने सुझाव सरकार और संसद को देंगे.

INDIA गठबंधन के नेता आज जाएंगे मणिपुर, पहाड़ी-घाटी का लेंगे जायजा

Manipur Tension Continues

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच भड़की जातीय हिंसा थमी नहीं है. विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवपलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के सहयोगी दलों के नेता मणिपुर दौरे पर जा रहे हैं. विपक्षी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को मणिपुर जा कर, पहले जमीनी स्थिति का आकलन करेगा और इस हिंसा प्रभावित राज्य में समस्याओं के समाधान को लेकर सरकार और संसद को अपनी अनुशंसा भी देगा. 

विपक्षी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल 29-30 जुलाई को मणिपुर का दौरा करेगा. इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और गौरव गोगोई, तृणमूल कांग्रेस की सुष्मिता देव, झारखंड मुक्ति मोर्चा की महुआ माजी, द्रमुक की कनिमोई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की वंदना चव्हाण, राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी, राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार झा, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के एन के प्रेमचंद्रन और वीसीके पार्टी के टी थिरुमावलवन के होने की संभावना है. 

मणिपुर हिंसा की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो जांच
लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता गौरव गोगोई ने मणिपुर हिंसा की सुप्रीम कोर्ट के किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश से जांच कराने की मांग की. गौरव गोगोई ने कहा, 'BJP यह तस्वीर पेश चाहती है कि मणिपुर में सब कुछ ठीक है, जबकि हिंसा अब भी जारी है. इसलिए हम चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज के तहत जांच कराई जाए कि यह सब कैसे हुआ.'

इसे भी पढ़ें- सत्ता की लालच में महिला सम्मान के साथ खिलवाड़, BJP पर राहुल गांधी ने बोला हमला

क्या बोले गौरव गोगोई?
गौरव गोगोई ने प्रदेश सरकार पर विफलता का आरोप लगाया और सवाल किया कि इतने लोगों को हथियार कैसे मिले? उन्होंने कहा 'मैं मणिपुर जाऊंगा और सच्चाई का पता लगाऊंगा. उस सच्चाई को संसद के सामने रखूंगा.'

क्या है TMC का रिएक्शन?
तृणमूल कांग्रेस की सुष्मिता देव ने कहा कि विपक्षी प्रतिनिधिमंडल यह संदेश देना चाहता है कि हम मणिपुर के लोगों के साथ हैं. हम चिंतित हैं, हम चाहते हैं कि राज्य में शांति लौटे... सरकार विफल रही है, इसलिए हम वहां जाना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि क्या समाधान निकाला जा सकता है.

DMK सांसद ने कही ये बात
DMK के नेता टी आर बालू ने कहा कि विपक्षी प्रतिनिधिमंडल शनिवार को सुबह मणिपुर के लिए रवाना होगा और पता लगाएगा कि वहां क्या गलत हुआ, किस हद तक जान-माल का नुकसान हुआ है. आरएसपी के प्रेमचंद्रन ने कहा कि इस दौरे का लक्ष्य राज्य में होने वाली घटनाओं के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करना है. हिंसा अभी भी जारी है इसलिए हम प्रत्यक्ष रूप से जानकारी हासिल करना चाहेंगे और लोकसभा में चर्चा से पहले सरकार और संसद को कुछ समाधान और सिफारिशें सुझाना चाहेंगे.'

लोकसभा-राज्यसभा में भड़का है हंगामा
कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन 'INDIA' के अन्य सहयोगी दल मानसून सत्र के पहले दिन से ही मणिपुर में जातीय हिंसा के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संसद में वक्तव्य देने और चर्चा कराए जाने की मांग कर रहे हैं. इस मुद्दे पर हंगामे के कारण दोनों सदनों में कार्यवाही बाधित रही है. 

इसे भी पढ़ें- ग्लोबल वार्मिंग नहीं, बॉयलिंग का दौर शुरू, UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने क्यों कहा?

कांग्रेस ने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर संसद में जारी गतिरोध के बीच बुधवार को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिस पर सदन में चर्चा के लिए मंजूरी दे दी गई थी. उस दिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा था कि वह सभी दलों के नेताओं से बातचीत करने के बाद इस प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तिथि तय करेंगे. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement