Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोदी सरकार ने चीन को दिया बड़ा झटका, 54 Chinese Apps पर लगाया बैन

सरकार का ऐसा मानना है कि चीन और भारत के बीच के तंग हालातों में ये 54 चीनी ऐप्स देश की सुरक्षा के लिए एक खतरा साबित हो सकती हैं.

मोदी सरकार ने चीन को दिया बड़ा झटका, 54 Chinese Apps पर लगाया बैन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत सरकार (Government of India) ने एक बार फिर डेटा चुरा रहे ऐप्स पर शिकंजा कसा है. दरअसल न्यूज एजेंसी ANI द्वारा हाल ही में किए गए एक ट्वीट के अनुसार, भारतीय सरकार जल्द ही 54 चीनी ऐप्स को बैन करने जा रही है. इसके पीछे का कारण देश की सुरक्षा से जुड़ा बताया जा रहा है. 

जानकारी के अनुसार, सरकार का ऐसा मानना है कि चीन और भारत के बीच के तंग हालातों में ये 54 चीनी ऐप्स देश की सुरक्षा के लिए एक खतरा साबित हो सकती हैं यही कारण है कि इन्हें बैन करने का आदेश जल्द जारी किया जाएगा. 

इसके अलावा कहा जा रहा है कि सरकार ने उन ऐप्स को भी बैन किया है जो पहले बैन किए गए ऐप्स के क्लोन थे. यानी ये ऐप्स नाम बदलकर वापस भारत में रिलॉन्च किए गए थे. इनमें से ज्यादातर ऐप्स या तो संदिग्ध सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे थे या वह यूजर्स की जानकारी के बिना उनका डेटा सीधे चीन भेज रहे थे.

ये भी पढ़ें- Pakistan: वैलेंटाइन डे पर कॉलेज का फरमान, हिजाब पहनो नहीं तो लगेगा जुर्माना

बैन होने वाले ऐप्स की लिस्ट
बता दें कि फिलहाल बैन किए जाने वाली ऐप्स के नामों की पूरी लिस्ट तो जारी नहीं की गई है लेकिन जितने नाम सामने आए हैं उनमें ब्यूटी कैमरा: स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा: सेल्फी कैमरा, ईक्वलाइजर एंड बेस बूस्टर, कैमकॉर्ड फॉर सेल्सफोर्स एंट, इसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेन्ट एक्सराइवर, ऐप लॉक और डुअल स्पेस लाइट जैसे ऐप्स शामिल हैं.

गौरतलब है कि इस तरह का फैसला सरकार पहली बार नहीं ले रही है. साल 2020 में भी कई चीनी एप्स को बैन किया गया था जिसमें PUBG Mobile, PUBG Mobile Lite और TikTok जैसे ऐप्स शामिल थे.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement