Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mukherjee Nagar के कोचिंग सेंटर में लगी आग, हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस, फायर सर्विस और MCD को किया तलब

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली फायर सर्विस और एमसीडी को नोटिस भेजा है. हाईकोर्ट ने सवाल किया है कि क्या कोचिंग सेंटर में फायर सिक्योरिटी की सुविधाएं थीं या नहीं. कोर्ट ने कुछ अहम निर्देश भी दिए हैं. पढ़ें अरविंद सिंह की रिपोर्ट.

Mukherjee Nagar के कोचिंग सेंटर में लगी आग, हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस, फायर सर्विस और MCD को किया तलब

मुखर्जीनगर कोचिंग सेंटर में लगी आग पर हाई कोर्ट ने अधिकारियों को तलब किया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने गुरुवार को मुखर्जी नगर इलाके के एक कोचिंग सेंटर में लगी आग पर स्वत: संज्ञान लिया है. हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी, दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सभी एजेसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करना है. हाई कोर्ट ने फायर सर्विस डिपार्टमेंट से इस तरह के कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करने का भी निर्देश दिया है.

जस्टिस जसमीत सिंह और जस्टिस विकास महाजन की बेंच ने कहा, 'आज के समाचार पत्र पर छपी खबर और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे व्हाट्सएप  मैसेज के आधार पर हम इस घटना पर  स्वत: संज्ञान ले रहे है. अखबार की खबर के मुताबिक जिस कोचिंग सेंटर में आग लगी, वहां करीब  500 छात्र मौजूद थे. शॉट सर्किट से ये आग लगी. हम दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस,एमसीडी और  दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं.'

इसे भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय का गुजरात में कहर, हजारों घरों पर असर, सैकड़ों पेड़ उखड़े, NDRF ने बताई तूफान की खौफनाक कहानी

आग से बचने के लिए क्या कदम उठाए गए?

हाई कोर्ट ने दिल्ली फायर सर्विस डिपार्टमेंट से कहा कि विभाग इस तरह के सभी कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करे, जहां सैकड़ों की तादाद में छात्र कोचिंग में हिस्सा लेने के लिए आते हैं. फायर सर्विस डिपार्टमेंट यह पता करेगा कि क्या ऐसी इमारतों में आग लगने से बचने और आग लगने की सूरत में जरूरी सुरक्षा कदम उठाये गए है या नहीं. 

इसे भी पढ़ें- Video: Cyclone Biporjoy- Gujarat में आए चक्रवात बिपरजॉय के सबसे खतरनाक मंजर, जिसमें हुई 23 पशुओं की मौत

डिपार्टमेंट ये भी सुनिश्चित करेगा कि या इन संस्थानों के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट है या नहीं. हाई कोर्ट ने सभी एजेंसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा है. अब यह मामला 3 जुलाई को होने वाली अगली सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच के सामने लगेगा.

रस्सियों के सहारे छात्र बिल्डिंग से उतरे

बुधवार को दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके मे  एक कोचिंग सेंटर में आग लग गई थी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक आग करीब 11.45-11.50 बजे लगी थी. आग इमारत की तीसरी मंजिल में एक बिजली के मीटर में आग लगी. धुंआ उठने के बाद बच्चे घबराहट में बिल्डिंग के पीछे से  रस्सी के सहारे उतरे.

​​​​​​​यह रस्सी छात्रों को नीचे मौजूद लोगों ने फेंकी थी. लोगों ने नीचे गद्दे भी बिछा दिए थे, जिन पर छात्र बिल्डिंग से कूद गए. पुलिस के मुताबिक कुल 61 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 50 लोगों को गुरुवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement