Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP: 3 बच्चे पैदा करने पर 989 शिक्षकों को नोटिस, जा सकती है नौकरी

विदिशा में तीन बच्चे पैदा करने वाले शिक्षकों की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है. शिक्षा विभाग ने इन शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भेजा है.

MP: 3 बच्चे पैदा करने पर 989 शिक्षकों को नोटिस, जा सकती है नौकरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  बच्चों की संख्या अब मध्य प्रदेश के शिक्षकों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है. विदिशा में शिक्षा विभाग के 989 कर्मचारियों की नौकरी अधर में लटक गई है. इन शिक्षकों को यह झटका 3 बच्चे पैदा करने को लेकर लगा है. 3 बच्चे पैदा करने पर 989 शिक्षकों को नोटिस जारी किया है. इस मामले में खबरें हैं कि इन शिक्षकों की नौकरी तक जा सकती है. 

सरकारी नियमों के उल्लंघन का आरोप

इस मामले को लेकर विदिशा के DEO ने बताया है कि जिन शिक्षकों के यहां तीसरी संतान हुई हैं ऐसे 989 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं. आपको बता दें कि 26 जनवरी 2001 के परिवार कल्याण के आदेश के अनुसार सरकारी कर्मचारी 2 से ज़्यादा बच्चे पैदा नहीं कर सकते हैं. ऐसे में अब इन कर्मचारियों के लिए नई मुसीबतें खड़ी हो सकती है. 

विधानसभा में उठा था मुद्दा

दरअसल, हाल ही में विधानसभा में एक विधायक की तरफ से प्रश्न भी पूछा गया था, जिसके बाद विदिशा में जांच के बाद करीब 1000 कर्मचारी मिले जिनकी तीसरी संतान 26 जनवरी 2001 के बाद हुई. उन सभी को पत्र लिखकर 15 दिन में कारण बताओ नोटिस जारी किया. इन सभी 989 कर्मियों की तीन संतान की पुष्टि हुई, जिसके बाद इस संबंध में इन कर्मचारियों से कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब मांगा था किन अबतक महज 189 कर्मियों ने ही जिला शिक्षा अधिकारी दफ्तर को जबाब दिया. 

Andhra Pradesh में आज से होंगे 13 नए जिले, जानें कैसे बनता है किसी भी राज्य में कोई नया जिला

क्या दिए शिक्षकों के तर्क

आपको बता दें कि विदिशा के शिक्षा विभाग में लगभग 7 हजार शिक्षाकर्मी हैं. शिक्षा विभाग के कारण बताओ नोटिस के जबाब में शिक्षा कर्मियों ने अलग-अलग तर्क दिए हैं. किसी ने रिश्तेदार के द्वारा बच्चे को गोद लेने का हवाला दिया तो किसी ने TT ऑपरेशन फेल होने हवाला दिया है. वहीं किसी ने नियम जॉब जॉइन करने के समय न होने का जवाब दिया है. इन जवाबों के परीक्षण के लिए बलवीर सिंह तोमर के नेतृत्व में एक टीम का गठन भी किया गया है. 

नहीं थम रहे Petrol-Diesel के दाम, दो हफ्ते में 12वीं बार हुई बढ़ोतरी

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement