Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indore Bio CNG Plant: आज PM Modi करेंगे उद्घाटन, जानिए एशिया के सबसे बड़े प्लांट के बारे में 5 खास बातें

इस प्लांट को 150 करोड़ की लागत से बनाया गया है.यहां हर दिन 550 मीट्रिक टन गीले कटरे का निपटान हेागा.

Indore Bio CNG Plant: आज PM Modi करेंगे उद्घाटन, जानिए एशिया के सबसे बड़े प्लांट के बारे में 5 खास बातें

PM Narender Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में सफाई के मामले में इंदौर लगातार टॉप पर रहा है. अब एक और मामले में इंदौर मिसाल बनने जा रहा है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का उद्घाटन करने वाले हैं. इस प्लांट में कचरे से बायो गैस बनाई जाएगी. इसका उद्घाटन वर्चुअली किया जाएगा. इससे जुड़ी 5 अहम बातें-

  1. इंदौर में यह सीएनजी प्लांट देवगुराड़िया ट्रेंचिंग ग्राउंड में स्थापित किया गया है.15 एकड़ का यह मैदान जहां सीएनजी प्लांट बनाया गया है, एक समय में यहां कचरे का ढेर हुआ करता था.

  2. यह प्लांट पूरे एशिया महाद्वीप में ऑर्गेनिक वेस्ट से बायो गैस बनाने वाला सबसे बड़ा और देश का पहला प्लांट है.इस प्लांट से प्रतिदिन 17, 500 किग्रा. बायोगैस बनाई जाएगी. इसके साथ ही 100 टन उच्च गुणवत्ता वाली खाद भी इससे तैयार होगी. 

  3. इस प्लांट को 150 करोड़ की लागत से बनाया गया है.यहां हर दिन 550 मीट्रिक टन गीले कटरे का निपटान हेागा. यह तकनीक हर साल 1, 30,000 टन कार्बन-डाइ-ऑक्साइड को कम करके घनी आबादी वाले शहरों की वायु गुणवत्ता को शुद्ध करने में मदद करेगी.

  4. यह सीएनजी प्लांट PPP मॉडल पर आधारित है. जिस कंपनी ने यह प्लांट तैयार किया है वह 20 साल तक हर साल इंदौर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन को 2.5 करोड़ रुपये देगी.

  5. इस प्लांट से तैयार होने वाली बायो CNG में से 50 प्रतिशत गैस का इस्तेमाल सार्वजनिक वाहनों के लिए किया जाएगा और बाकी का इस्तेमाल अन्य उद्योगों के लिए होगा.बताया जा रहा है कि इंदौर में लगभग 400 बसें इस प्लांट से तैयार बायो गैस से ही चलेंगी.

 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.


यह भी पढ़ें- World Bank का मोदी सरकार के साथ बड़ा करार, कृषि क्षेत्र और किसानों को होंगे ये फायदे 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement