Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM मोदी ने कानपुर मेट्रो का किया उद्घाटन, IIT दीक्षांत समारोह में भी हुए शामिल

Kanpur Metro: PM नरेन्द्र मोदी ने आज कानपुर मेट्रो का उद्घाटन कर दिया. इस मौके पर उनके साथ उत्तर प्रदेश के CM Yogi Adityanath भी मौजूद रहे.

PM मोदी ने कानपुर मेट्रो का किया उद्घाटन, IIT दीक्षांत समारोह में भी हुए शामिल

pm Narendra modi inaugurates kanpur metro rail cm yogi also present

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः PM नरेन्द्र मोदी ने कानपुर मेट्रो का उद्घाटन कर दिया. उन्होंने मेट्रो की सवारी भी की. इस मौके पर सीएम योगी और मंत्री हरदीप सिंह पुरी उनके साथ रहे. इससे पहले पीएम IIT के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे. आईआईटी कानपुर में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज कानपुर के लिए दोहरी खुशी का दिन है क्योंकि आज एक तरफ कानपुर को मेट्रो जैसी सुविधा मिल रही है, वहीं दूसरी और टेक्नोलॉजी की दुनिया को आईआईटी कानपुर से आप जैसे अनमोल उपहार भी मिल रहे हैं.

15 नवंबर, 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा कानपुर मेट्रो के सिविल निर्माण कार्य की शुरूआत की गई थी. इसके बाद दो साल बाद 10 नवंबर, 2021 को सीएम योगी आदित्यनाथ  ने इसके ट्रायल रन की शुरूआत की.

32 किमी लंबा है रूट 
कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro Rail Project)में दो कॉरिडोर शामिल हैं, जिसकी कुल लंबाई 32.5 किमी. है. इनमें पहला रूट आईआईटी कानपुर से लेकर नौबस्ता तक है. इसकी लंबाई 23.8 किमी है. वहीं दूसरा रूट चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा 8.6 किमी लंबा है.  करीब 32 किमी लंबे इस रूट को 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है.

बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन प्रोजेक्ट का भी करेंगे उद्घाटन 
पीएम मोदी आज बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है. मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement