Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pm Modi Speech: पीएम मोदी ने दिखाया कांग्रेस को आइना, समझाया 'Congress No Confidence' का मतलब

PM Modi Speech in Parliament: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को उन राज्यों के नाम गिनाए, जहां जनता देश की सबसे पुरानी पार्टी को कई दशकों से नकार रही है.

Pm Modi Speech: पीएम मोदी ने दिखाया कांग्रेस को आइना, समझाया 'Congress No Confidence' का मतलब

PM Modi Speech in Parliament

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: No-Confidence Motion Discussion- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के खिलाफ लोकसभा में पेश अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष को करारा जवाब दिया है. पीएम मोदी ने खासतौर पर कांग्रेस की जमकर खिंचाई की है, जो संसद में यह अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई है. पीएम मोदी ने कांग्रेस के झंडे, चुनाव चिह्न से लेकर गांधी नाम तक को दूसरे से चोरी किया हुआ बताकर पार्टी की खिंचाई की. साथ ही उसे 'No Confidence' का मतलब भी अनूठे तरीके से समझाया. पीएम मोदी ने कहा, देश के संस्कार की समझ खो चुकी कांग्रेस पीढ़ी दर पीढ़ी लाल-हरी मिर्च में फर्क नहीं कर पाए. बस नाम के सहारे जीते रहे हैं. इनके लिए कहा गया है कि दूर युद्ध से भागते, नाम रखा रणधीर, भाग्य चंद की आज तक सोई है तकदीर. इसके बाद पीएम मोदी ने कांग्रेस को उन राज्यों का उदाहरण दिया, जहां कई दशक से कांग्रेस फिर से सत्ता में आने को तड़प रही है. पीएम मोदी ने कहा, यही 'Congress No Confidence' है.

आइए 7 पॉइंट्स में जानते हैं कि किस राज्य के लिए पीएम मोदी ने क्या कहा-

1. तमिलनाडु में 61 साल से नहीं मिली जीत

पीएम मोदी ने कांग्रेस को तमिलनाडु की याद दिलाई, जहां आधी सदी से भी ज्यादा समय से कांग्रेस की सरकार नहीं है. पीएम ने कहा, तमिलनाडु में कांग्रेस आखिरी बार 1962 में जीती थी. 61 वर्ष हो गए हैं. तमिलनाडु के लोग कह रहे हैं 'Congress No-Confidence'.

2. पश्चिम बंगाल में भी बताया कब हुए सत्ता से बाहर

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के बदहाल हालात गिनाए. उन्होंने कहा, पश्चिम बंगाल में आखिरी बार कांग्रेस 1972 में जीती थी. तब से लोग कह रहे हैं 'Congress No Confidence'. 

3. यूपी-बिहार में भी कांग्रेस को 38 साल से मिल रही हार

पीएम मोदी ने कांग्रेस को वे तीन राज्य भी याद दिलाए, जहां 38 साल से पार्टी हार रही है. पीएम मोदी ने कहा, यूपी, बिहार और गुजरात में कांग्रेस आखिरी बार 1985 में जीती थी. पिछले 38 वर्षो में लोगों ने कहा है 'Congress No Confidence'.

4. त्रिपुरा में कांग्रेस नहीं जीत पा रही है

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को त्रिपुरा की भी याद दिलाई, जहां जीतने के लिए कांग्रेस को अपने घोर प्रतिद्वंद्वी वामपंथी दलों के साथ भी गठबंधन करना पड़ा है. इसके बावजूद कांग्रेस नहीं जीत सकी है. उन्होंने कहा, त्रिपुरा में आखिरी बार कांग्रेस को 1988 में जीत मिली थी. 

5. ओडिशा में 28 साल से Congress No Confidence

पीएम मोदी ने कहा, ओडिशा में कांग्रेस की आखिरी बार 1995 में जीत हुई थी. ओडिशा में 28 वर्षों से एक ही जवाब मिल रहा है 'Congress No Confidence'.

6. नगालैंड में भी नहीं जीत पा रही कांग्रेस

पीएम मोदी ने कांग्रेस की नगालैंड में विफलता का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, नगालैंड में कांग्रेस की आखिरी जीत 1988 में हुई थी. यहां के लोग भी 25 वर्षों से कह रहे हैं 'Congress No Confidence'.

7. दिल्ली-आंध्र में तो शून्य हो गई कांग्रेस

पीएम मोदी ने कांग्रेस को यह भी याद दिलाया कि दिल्ली-आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में वह शून्य हो गई है. ये दोनों राज्य कांग्रेस के गढ़ माने जाते थे, लेकिन आज दिल्ली और आंध्र प्रदेश में कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं है. जनता ने बार बार कांग्रेस के खिलाफ 'नो कॉन्फिडेंस' घोषित किया है.

'वे मोहब्बत की दुकान का प्रचार करते हैं, जनता उसे लूट की दुकान बता देती है'

पीएम मोदी ने कहा, मैं कांग्रेस की परेशानी समझ सकता हूं. सालों से वे बार-बार एक असफल उत्पाद (Rahul Gandhi) लॉन्च करते रहे हैं. हर बार लॉन्चिंग फेल हो जाती है. नतीजा यह है कि मतदाताओं के प्रति उनकी नफरत चरम पर पहुंच गई है. लॉन्चिंग विफल हो जाती है और वे मतदाताओं के प्रति घृणा रखते हैं, लेकिन पीआर वाले मोहब्बत की दुकान का प्रचार करते हैं. इसीलिए देश की जनता कह रही है, ये है लूट की दुकान, झूठ का बाजार.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement