Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Helicopter Factory: PM मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का किया उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत

Helicopter Factory: पीएम मोदी ने इस फैक्टरी की आधारशिला 2016 में रखी थी. यह फैक्टरी 615 एकड़ में स्थित है. शुरुआत में इसमें HAL का उत्पादन होगा.

Helicopter Factory: PM मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का किया उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत

Helicopter Factory

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक के तुमकुरु जिले में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की देश की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री (Helicopter Factory) का उद्घाटन किया. एचएएल ने गुब्बी तालुक में इस फैक्टरी में 20 साल में 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कुल कारोबार के साथ 3-15 टन रेंज के 1,000 से अधिक हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने की योजना बनाई है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने इस फैक्टरी की आधारशिला 2016 में रखी थी. यह फैक्टरी 615 एकड़ में स्थित है. शुरुआत में इसमें लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) का उत्पादन होगा. इस केंद्र से भारत हेलीकॉप्टर की अपनी संपूर्ण आवश्यकता को स्वदेशी रूप से पूरा करने में सक्षम बन जाएगा और हेलीकॉप्टर डिजाइन, विकास और निर्माण में आत्मनिर्भरता का गौरव प्राप्त करेगा. इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- तुर्की-सीरिया में भूकंप ने मचाई तबाही, 195 से ज्यादा मौतें, त्रासदी का मंजर देख कांप उठेंगे आप  

हर साल बनाए जाएंगे 30 हेलीकॉप्टर
राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक समर्पित नयी ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्टरी है जो हेलीकॉप्टर बनाने के लिए भारत की क्षमता और पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाएगी. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव मई में होने हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने एलयूएच का अनावरण किया, जिसका उड़ान परीक्षण किया गया है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार एलयूएच स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित तीन टन वर्ग, एकल इंजन बहुउद्देश्यीय उपयोगिता हेलीकॉप्टर है. शुरू में फैक्ट्री में प्रति वर्ष लगभग 30 हेलीकाप्टर का उत्पादन होगा और चरणबद्ध तरीके से इसे 60 और फिर 90 तक बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- BSF जवान ने 80 रुपए के लिए मारी दुकानदार को गोली, पढ़ें किस बात पर था ठनका दिमाग

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और इंडियन मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) जैसे अन्य हेलीकॉप्टर के निर्माण के साथ भविष्य में एलसीएच, एलयूएच, सिविल एएलएच एवं आईएमआरएच की मरम्मत के लिए फैक्ट्री का विस्तार किया जाएगा. फैक्टरी में भविष्य में सिविल एलयूएच के निर्यात की भी संभावना है. बेंगलुरु में मौजूदा एचएएल सुविधाओं के साथ पास में फैक्टरी की मौजूदगी से क्षेत्र में एयरोस्पेस विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा मिलेगा. (इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement