Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Power Crisis: देश के 13 राज्यों में गहराया बिजली संकट! कंपनियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, जानें क्या है मामला

Electricity Crisis: पोसोको ने इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX), पावर एक्सचेंज ऑफ इंडिया (PXIL) और हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज (HPX) को 13 राज्यों की वितरण कंपनियों के कारोबार को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया है.

 Power Crisis: देश के 13 राज्यों में गहराया बिजली संकट! कंपनियों के खिलाफ बड़ी कार्रवा��ई, जानें क्या है मामला

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सार्वजनिक क्षेत्र की पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Power System Operation Corporation) ने तीन बिजली कंपनी इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX), पावर एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (PXIL) और हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज (HPX) से 13 राज्यों की 27 विद्युत वितरण के बिजली कारोबार को प्रतिबंधित करने को कहा है. इन कंपनियों पर बिजली उत्पादक कंपनियों का पैसा बकाया है. इसकी वजह से देश के 13 राज्यों में बिजली संकट पैदा हो सकता है.

पोसोको ने इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX), पावर एक्सचेंज ऑफ इंडिया (PXIL) और हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज (HPX) को 13 राज्यों की वितरण कंपनियों के कारोबार को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया है. इन राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, छत्तीसगढ़ और झारखंड शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- जन्माष्टमी पर आज इन रास्तों पर जाने से बचें, नोएडा पुलिस ने जारी की एडवायजरी

19 अगस्त से कंपनियों पर प्रतिबंध
बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पोसोको) देश में बिजली व्यवस्था के एकीकृत परिचालन का प्रबंधन करता है. पोसोको ने तीनों बिजली बाजारों को लिखे पत्र में कहा है कि 13 राज्यों में 27 वितरण कंपनियों के लिए बिजली बाजार के सभी उत्पादों में खरीद बिक्री डिलिवरी तारीख 19 अगस्त 2022 से अगली सूचना तक पूरी तरह से प्रतिबंधित होगी.

ये भी पढ़ें- क्या है Tatkal Passport Service, कैसे कर सकते हैं अप्लाई, यहां जानें पूरा तरीका 

बिजली कंपनियों पर करोड़ों का बकाया
पत्र में कहा गया है कि इन वितरण कंपनियों के ऊपर बिजली उत्पादक कंपनियों के बकाया को देखते हुए यह फैसला किया गया है. भुगतान सुरक्षा व्यवस्था के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली वितरण कंपनियों को उत्पादक कंपनियों का बकाया भुगतान नहीं होने पर विद्युत बाजार में कारोबार को लेकर प्रतिबंधित किया जा सकता है. इसके तहत बिजली की आपूर्ति तभी की जाएगी जब पर्याप्त भुगतान सुरक्षा व्यवस्था बनाई रखी जाए या उसके अभाव में अग्रिम भुगतान किया जाता है.

(PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement