Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rau IAS Flooding: MCD ने सील किए 13 कोचिंग सेंटर, हादसे का बताया है ये कारण, 10 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट

Rau IAS Flooding: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार को राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से 3 स्टूडेंट्स की मौत होने के बाद हंगामा मचा हुआ है. 

Rau IAS Flooding: MCD ने सील किए 13 कोचिंग सेंटर, हादसे का बताया है ये कारण, 10 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट

Rau IAS Study Circle में हुए हादसे को लेकर युवाओं ने कड़ी कार्रवाई की मांग पर धरना शुरू कर दिया है. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rau IAS Flooding: दिल्ली में कोचिंग सेंटर हादसे के बाद हंगामा मचा हुआ है. राजनीतिक दलों के बीच आपसी आरोप-प्रत्यारोप के बीच हादसे के बाद अब कार्रवाई की कवायद शुरू हुई है. राव आईएएस स्टडी सर्किल कोचिंग सेंटर (Rau's IAS Study Circle) के सीईओ और कोऑर्डिनेटर को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली नगर निगम (MCD) ने भी हादसे के बाद मानकों के खिलाफ चल रहे कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. 13 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट सील करने के बाद उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं. इस हादसे में अपने साथियों को खोने से भड़के छात्रों ने कोचिंग सेंटरों की मनमानी के खिलाफ धरना शुरू कर दिया है, जो सोमवार को भी जारी रहेगा. बता दें कि शनिवार को भारी बारिश के कारण ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके के राव आईएस स्टडी सर्किल कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अचानक बहुत सारा पानी भर गया था. कोचिंग सेंटर ने बेसमेंट में लाइब्रेरी बना रखी थी, जिसमें करीब 35 स्टूडेंट्स व स्टाफ मौजूद थे. पानी में डूबने के कारण सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी कर रहे तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई थी.

आइए इस मामले से जुड़े ताजा अपडेट 10 पॉइंट्स में आपको बताते हैं.

1. रविवार देर रात सील किए गए कोचिंग सेंटर

दिल्ली नगर निगम की टीम ने रविवार रात ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में अवैध रूप से संचालित कोचिंग सेंटरों को सील करना शुरू कर दिया. देर रात तक करीब 13 कोचिंग सेंटर सील हो चुके थे, जिनमें आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर्स अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली आईएएस, करिअर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस आईएएस और ‘इजी फॉर आईएएस’ शामिल हैं. MCD की तरफ से बताया गया है कि इन कोचिंग सेंटर्स में भी नियमों के खिलाफ बेसमेंट में स्टडी कराई जा रही थी. इन्हें सील करने के बाद नोटिस चस्पा कर दिया गया है.


यह भी पढ़ें- Rau's IAS Haadsa: राजेंद्र नगर हादसे के बाद एक्शन में MCD, अवैध कोचिंग सेंटर्स पर चलेगा बुलडोजर 


2. राव आईएएस स्टडी हादसे में मैनेजमेंट की लापरवाही

MCD ने हादसे के पीछे का कारण भी बताया है. PTI के मुताबिक, एमसीडी ने कहा है कि बेसमेंट में अवैध रूप से लाइब्रेरी चलाई जा रही थी. संस्थान के मालिक ने सुरक्षा उपायों में घोर लापरवाही बरती थी. लाइब्रेरी में एक ही एंट्री-एग्जिट गेट था, जिस पर बायोमेट्रिक सिस्टम वाला लॉक था. यह लॉक पानी के कारण खराब हो गया था, जिससे गेट नहीं खुल पाया. यदि रास्ता खुला होता तो स्टूडेंट्स की जान बच सकती थी. 

3. बेसमेंट के गलत उपयोग पर कार्रवाई के लिए बनेगी हाईप्रोफाइल कमेटी

एमसीडी ने बेसमेंट में क्लासेज और लाइब्रेरी चलाए जाने पर कार्रवाई नहीं करने को लेकर अपना बचाव भी किया है. एमसीडी के एक अधिकारी ने कहा कि हम केवल बिल्डिंग के नक्शे को मंजूरी देते हैं. यदि पार्किंग के लिए बनाए बेसमेंट में कोई कॉमर्शियल एक्टीविटी करे तो एजेंसी इसमें सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और क्या कर सकती है? एक अन्य अधिकारी ने कहा,'एमसीडी ने बेसमेंट के गलत उपयोग के लिए एक हाईप्रोफाइल कमेटी बनाने की तैयारी कर ली है, जो कार्रवाई के लिए सुझाव देगी. इसे लेकर दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने अधिकारियों के साथ बैठक की है. इस कमेटी की घोषणा दिल्ली सरकार से बातचीत के बाद की जाएगी.'


यह भी पढ़ें- Delhi Police की बड़ी कार्रवाई, 'RAU's IAS' के मालिक और कोऑर्डिनेटर हुए गिरफ्तार 


4. गिरफ्तारी के बाद जेल भेजे गए कोचिंग सेंटर के सीईओ और कोऑर्डिनेटर

दिल्ली पुलिस ने राव आईएएस स्टडी सर्किल के मालिक व सीईओ अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को रविवार को गिरफ्तार कर लिया है. दोनों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि पूरी घटना की जांच के लिए कई टीम गठित की गई हैं. दिल्ली फायर सर्विस से भी बिल्डिंग की रिपोर्ट मांगी गई है. बेसमेंट को स्टोर रूम बताकर नक्शा पास कराने की जानकारी मिली है. इसके बाद उसमें लाइब्रेरी चलाई जा रही थी, जो मैनेजमेंट की घोर लापरवाही है. हम हादसे की जांच के लिए सीसीटीवी फुटेज समेट वायरल हो रहे वीडियोज की भी जांच करेंगे. इनके जरिये हादसे के समय आसपास मौजूद लोगों की पहचान की जाएगी और उनके बयान दर्ज किए जाएंगे. पुलिस अब तक ऐसे छह छात्रों के बयान दर्ज कर चुकी है, जो बेसमेंट में फंस गए थे, लेकिन समय रहते बाहर निकल आए. इन्हें कुछ दूसरे छात्रों और स्थानीय लोगों ने बचाया था.

5. गैर इरादतन हत्या समेत इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में गैर इरादतन हत्या समेत भारतीय न्याय संहिता (BNS) की कई धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) एम. हर्षवर्धन ने कहा, 'हमने राजेंद्र नगर पुलिस थाने में BNS की धारा 105 (गैर-इरादतन हत्या), 106 (1) (जल्दबाजी या लापरवाही में किए कार्य से किसी व्यक्ति की मौत का कारण बनना, जो आपराधिक मानव वध की श्रेणी में नहीं आता), 115 (2) (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने की सजा), 290 (इमारतों को गिराने, मरम्मत करने या बनाने के संबंध में लापरवाही) और धारा 35 के तहत केस दर्ज करके जांच शुरू की है.'

6. घटना के समय कोचिंग में ही मौजूद था मालिक

सब इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार शर्मा के मुताबिक, घटना के समय कोचिंग सेंटर का मालिक मौके पर ही मौजूद था और उसने यह स्वीकार किया है कि बेसमेंट में पानी बाहर निकालने की व्यवस्था नहीं थी. बेसमेंट में लाइब्रेरी चलाने की इजाजत के दस्तावेज भी मालिक पेश नहीं कर सका है. पीसीआर को बेसमेंट में पानी भरने की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे ASI बीरेंद्र को पूरे इलाके में भारी जलभराव मिला था. बिल्डिंग के पार्किंग एरिया में ही करीब 3 फुट पानी भरा था. ASI ने इसकी सूचना SHO राजेंद्र नगर थाना को देने के साथ ही फायर सर्विस और  NDRF को भी दी थी, जिन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया था. रेस्क्यू ऑपरेशन में दो छात्राओं व 1 छात्र का शव मिला, जिनकी पहचान श्रेया यादव (निवासी अंबेडकर नगर, उत्तर प्रदेश), तान्या सोनी (निवासी तेलंगाना) और नवीन दलविन (निवासी एर्नाकुलम, केरल) के तौर पर हुई थी.

7. नगर निगम को भी नोटिस भेज सकती है दिल्ली पुलिस

हादसे की जांच से जुड़े दिल्ली पुलिस के एक सीनियर अफसर के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों को भी नोटिस भेजकर पूछताछ की जा सकती है. दरअसल हादसे के दो मुख्य कारणों में पहला नगर निगम का मानसून के बावजूद सड़क किनारे के नाले की सफाई नहीं करना माना गया है. दूसरा कारण बेसमेंट में पानी निकासी का प्रावधान नहीं होना है. निगम अधिकारियों से नाला साफ नहीं कराने का कारण पूछा जाएगा.

8. महिला आयोग ने आप विधायक को भेजा नोटिस

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे में राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को नोटिस भेजा है. नोटिस में कहा गया है कि इलाके के नाले की सफाई के लिए की गई अपील की अनदेखी के आरोप चिंताजनक हैं. इस मामले में 2 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे सुनवाई होगी, जिसमें आप विधायक दुर्गेश पाठक को खुद उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है. पेश नहीं होने पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

9. सामने आए हैं हादसे के कई वायरल वीडियो

कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने के दौरान मची भगदड़ के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इनमें से कुछ आसपास की बिल्डिंग से बनाए गए हैं, जबकि एक वीडियो कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग में ही ऊपर वाले फ्लोर से बनाया गया है. इन वीडियोज में बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में भरता पानी और उससे बचने के लिए सीढ़ियों पर दौड़ते हुए छात्र दिख रहे हैं. 

10. जेएनयू और डीयू के स्टूडेंट्स थे मृतक

हादसे में मरने वाली श्रेया यादव जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में पढ़ रही थीं. उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर की रहने वाली श्रेया के पिता डेयरी प्रॉडक्ट्स की दुकान चलाते हैं. पश्चिमी दिल्ली के शादीपुर में हॉस्टल में रह रहीं श्रेया ने अप्रैल में दिल्ली आकर कोचिंग में एडमिशन लिया था. तेलंगाना से आई तान्या सोनी मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद की मूल निवासी थीं और दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा थी. खनन कंपनी कर्मचारी की बेटी तान्या डीयू के महाराजा अग्रसेन कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल में रह रही थीं और डेढ़ महीना पहले उन्होंने कोचिंग जॉइन की थी. केरल के एर्नाकुलम निवासी नवीन दलविन जेएनयू से पीएचडी कर रहे थे. वसंत कुंज इलाके में किराये के मकान में रह रहे नवीन के पिता रिटायर्ड डीएसपी और मां प्रोफेसर हैं. नवीन साल 2017 में दिल्ली आया था और 8 महीने से कोचिंग इंस्टीट्यूट में पढ़ रहा था. पुलिस का कहना है कि नवीन ने फुल टाइम कोचिंग इंस्टीट्यूट नहीं जॉइन कर रखा था बल्कि वह नोट्स बनाने के लिए किताबें लेने लाइब्रेरी में आता था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement