Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

40 Under 40 Awards: 'पत्रकारिता का भविष्य सुरक्षित हाथों में', S4M पत्रकारिता 40अंडर40 अवॉर्ड विजेताओं को मिला सम्मान

दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने समाचार4मीडिया की ओर से आयोजित समारोह में सभी विजेताओं को सम्मानित किया है. 

40 Under 40 Awards: 'पत्रकारिता का भविष्य सुरक्षित हाथों में', S4M पत्रकारिता 40अंडर40 अवॉर्ड विजेताओं क�ो मिला सम्मान

40 Under 40 Awards 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 'समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40 अंडर 40’ (40 Under 40)' के विजेताओं की लिस्ट से पर्दा उठ गया है. दिल्ली में स्थित ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ (IIC) के सेमिनार हॉल- 1, 2 और 3 में आयोजित एक कार्यक्रम में इस लिस्ट में शामिल हुए प्रतिभाशाली पत्रकारों के नामों की घोषणा की गई और उन्हें सम्मानित किया गया है. कार्यक्रम में सुबह विभिन्न पैनल चर्चा और वक्ताओं का संबोधन हुआ. इसके बाद शाम को पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में पहुंचे राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने विजेताओं को पुरस्कृत किया.

एक्सचेंज4मीडिया (exchange4media) समूह की हिंदी वेबसाइट 'समाचार4मीडिया' (samachar4media.com) ने इस अवॉर्ड का आयोजन किया था. पत्रकारों को संबोधित करते हुए हरिवंश नारायण सिंह ने कहा, पत्रकारिता की दुनिया में उल्लेखनीय काम करने वालों को आज दिए जाने वाले समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40अंडर40 के विजेताओं को मैं बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. आपने अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा के बल पर समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40अंडर40 की सूची में अपनी जगह बनाने में कामयाबी पाई है, इसके लिए आपको एक बार फिर धन्यवाद. आपके काम के बारे में जो भी सूचनाएं मिलीं, उसके आधार पर मैं कह सकता हूं कि देश में पत्रकारिता का भविष्य सुरक्षित हाथों में है, बेहतर हाथों में है और योग्य हाथों में है.

पिछली बार की तरह इस लिस्ट में मीडिया जगत से जुड़े 40 साल से कम उम्र वाले ऐसे पत्रकारों को शामिल किया गया, जिन्होंने अपने काम के जरिये इंडस्ट्री में खास पहचान बनाई है और शिखर पर पहुंचे हैं. इसमें प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया से जुड़े पत्रकारों को शामिल किया गया है. जी मीडिया से विजेताओं में सुशांत मोहन, चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, डीएमसीएल, जी मीडिया, अरविन्द कुमार मिश्रा, चीफ कॉपी एडिटर, जी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड (डिजिटल) और शिवांगी ठाकुर, एंकर, जी मीडिया के नाम शामिल रहे.

zee

हरिवंश नारायण सिंह ने कहा, लोकतंत्र का यह चौथा स्तंभ समय के साथ और मजबूत हो रहा है. इस महत्वपूर्ण मौके पर हमें यह जरूर याद रखना चाहिए कि हमारी जिम्मेदारी इस तरह के पुरस्कार मिलने के बाद और बढ़ती है। हमें आगे बढ़कर और भी मेहनत करने की जरूरत है, ताकि तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए हम निरंतर आगे बढ़ सकें. आज दुनिया काफी बदल गई है, रफ्तार से बदली है और आज जहां खड़ी है, वह यकीन नहीं होता. इसमें आप लोगों (पत्रकारों) के सामने तमाम मौके हैं.

zee

इस दौरान एक्सचेंज4मीडिया समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा ने कहा, मैं मीडिया में हूं और मैं जानता हूं कि मीडियाकर्मी किस तरह की मुश्किलों में काम करते हैं. कितने कम संसाधनों में काम करते हैं. कितने दबाव में काम करते हैं. आज के दौर में पत्रकारिता में काफी बदलाव आए हैं. तमाम तरह का दबाव है, लेकिन मेरा मानना है कि आशा काफी महत्वपूर्ण है.

zee

इसके साथ ही डॉ. अनुराग बत्रा का यह भी कहना था, आप जिस चीज पर भी फोकस करें, वह बढ़ जाएगी, फिर चाहे वह आपका काम हो या आपके संबंध हों. उत्कृष्टता के लिए मेहनत-मशक्कत के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. इसलिए अपने काम में पूरी शिद्दत से लगे रहिए. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में पत्रकार कभी बाहर नहीं होंगे, क्योंकि मनुष्य ही मशीनों का इस्तेमाल करता है. आप काफी मेहनत कर यहां तक पहुंचे हैं, इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं. डॉ. अनुराग बत्रा का यह भी कहना था, ‘हमारे जितने भी अवॉर्ड्स कार्यक्रम होते हैं, उनमें विजेताओं का चयन सिर्फ जूरी करती है. कई बार तो हमें पता ही नहीं होता कि कौन विजेता है.

बता दें कि यह इस कार्यक्रम का दूसरा एडिशन था. अपने दूसरे साल में ही हमें प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल से जुड़े युवा पत्रकारों की ओर से तमाम एंट्रीज प्राप्त हुई थीं. विभिन्न मापदंडों के आधार पर इनमें से करीब 94 पत्रकारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था. इसके बाद 20 मई 2023 को हुई वर्चुअल ‘जूरी मीट’ में हमारे प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों ने तमाम स्तर पर मूल्यांकन के बाद समाचार4मीडिया ‘पत्रकारिता 40 अंडर 40’ सूची के लिए इनमें से 40 पत्रकारों का चयन किया था, जिनके नामों की घोषणा एक सितंबर को आयोजित कार्यक्रम में की गई.

पिछले एडिशन की तरह इस बार भी जूरी की अध्यक्षता ‘हिन्दुस्तान’ के एडिटर-इन-चीफ शशि शेखर ने की थी. इसके साथ ही जूरी में बतौर सदस्य ‘बिजनेसवर्ल्ड’ समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह के फाउंडर व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा, ‘बीएजी फिल्म्स एंड मीडिया लिमिटेड’ की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुराधा प्रसाद, ‘टाइम्स नेटवर्क’ की ग्रुप एडिटर व ‘टाइम्स नाउ नवभारत‘ की एडिटर-इन-चीफ नाविका कुमार, ‘एबीपी न्यूज’ के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (न्यूज और प्रॉडक्शन) संत प्रसाद राय, ‘जी न्यूज’ में एडिटर रजनीश आहूजा, ‘आजतक’, ‘गुड न्यूज टुडे’ और ‘इंडिया टुडे’ चैनल के न्यूज डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद, ‘न्यूज18 इंडिया’ के मैनेजिंग एडिटर किशोर अजवाणी, 'प्रभात खबर' के प्रधान संपादक आशुतोष चतुर्वेदी, 'माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय' भोपाल के कुलपति प्रो. केजी सुरेश, ‘दूरदर्शन’ के हेड ऑफ कंटेंट ऑपरेशंस राहुल महाजन, ‘आजतक’ में सलाहकार संपादक सुधीर चौधरी और ‘एनडीटीवी इंडिया’ के कंसल्टिंग एडिटर सुमित अवस्थी शामिल रहे. वहीं, नेटवर्क18 के कन्वर्जेंस के ग्रुप एडिटर ब्रजेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय और एनडीटीवी के एग्जिक्यूटिव एडिटर अखिलेश शर्मा ने भी जूरी सदस्यों की भूमिका निभाई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement