Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2024 में पूरा होगा Zojila Tunnel प्रोजेक्ट, सोनमर्ग-द्रास का सफर होगा आसान

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जोजिला टनल की परियोजना के पूर्ण होने की समय सीमा 2 साल‌ घटाते हुए 2024 करने का ऐलान किया है.

Latest News
2024 में पूरा होगा Zojila Tunnel प्रोजेक्ट, सोनमर्ग-द्रास का सफर होगा आसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिमालय पर सोनमर्ग को द्रास से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि जोजिला दर्रे के नीचे से जाने वाली सुरंग का काम तेजी के साथ चल रहा है और इसे 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. नितिन गडकरी इस प्रोजेक्ट को देश की ऐतिहासिक उपलब्धि के तौर पर देख रहे हैं. 

नितिन गडकरी ने दी जानकारी

सड़क परिवहन और ऊंची चोटियों पर प्रोजेक्ट को लेकर उत्साहित रहने वाले नितिन गडकरी ने जोजिला सुरंग के संबंध में ट्वीट किया और कहा “ “रणनीतिक रूप से सर्वाधिक महत्वपूर्ण 14.2 किलोमीटर की जोजिला टनल का प्रोजेक्ट ऐतिहासिक है. इसका काम तेजी गति से जारी हो और पूर्ण करें का लक्ष्य साल 2024 रख गया है.

इस सड़क सुरंग परियोजना का निर्माण कार्य 2018 में पुनः शुरू हुआ। 6.5 किमी लंबी जेड-मोड़ सुरंग के साथ यह सुरंग श्रीनगर और कारगिल के बीच साल भर सड़क संपर्क सुनिश्चित करेगी, जो वर्तमान में सर्दियों के कारण भारी बर्फबारी और हिमस्खलन को देखते हुए सात महीने (नवंबर-मई) के लिए बंद रहता है. ये सड़क कठोर मौसम में भी सुचारु संचालन करेगी. वही इससे सोनमर्ग और द्रास की दूरी भी कम हो जाएगी. 

सफर में लगेगा मामूली समय

वर्तमान में जोजिला दर्रे के 15 किलोमीटर के सफर के लिए तीन घंटे से भी ज्यादा का समय लगता है. ये इलाका महत्वपूर्ण है. ये‌ सड़क द्रास, कारगिल और लद्दाख के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है. सड़क परियोजना न केवल क्षेत्र में नागरिक संपर्क पर विचार करने वाली प्रमुख परियोजनाओं में से एक है, बल्कि सेना के लिए भी एक रणनीतिक लिहाज से आवश्यक है, क्योंकि यह क्षेत्र नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब है. 

खास बात ये है कि जोजिला सुरंग के प्रोजेक्ट को सितंबर 2026 तक पूरा करने की योजना थी हालांकि, इस साल सितंबर में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सुरंग के निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया और परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा करने के लिए एक नई समय सीमा निर्धारित की है, जो कि सुरक्षा के लिहाज से एक सकारात्मक पहलू है.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement