Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Twin Tower Demolition: उड़ान पर रोक, कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन नंबर... देखें नोएडा अथॉरिटी का 28 अगस्त का पूरा प्लान

Noida Twin Tower Demolition: नोएडा के सेक्टर 93-A में स्थित ट्विन टावरों (Supertech Twin Tower) को गिराने के लिए नोएडा अथॉरिटी ने बैठक की. बैठक में डेमोलिशन के वक्त विमानों के उड़ने पर रोक रहेगी.

Twin Tower Demolition: उड़ान पर रोक, कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन नंबर... देखें नोएडा अथॉरिटी का 28 अगस्त का पूरा प्लान

नोएडा ट्विन टावर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नोएडा के सेक्टर 93-A में स्थित सुपरटेक के दो अवैध ट्विन टावरों (Supertech Twin Tower) को 28 अगस्त को गिराया जाएगा. इसके लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. नोएडा अथॉरिटी में आज ट्विन टॉवर के सुरक्षित ध्वस्तीकरण को लेकर बैठक हुई. जिसमें कुछ जरूरी निर्देश दिए गए. बैठक में निर्णय लिया गया कि डेमोलिशन के वक्त ट्विन टॉवर के आसपास 1 नॉटिकल मील यानी करीब 1,850 मीटर तक कोई भी विमान उड़ान नहीं भरेगा.

मीटिंग में बताया गया कि सुपरटेक ने एटीएस विलेज और एमरल्ड कोर्ट सोसाइटी की स्ट्रक्चरल रिपोर्ट सौंप दी है. जिसमें कहा गया कि कमजोर पिलर थे उनकी मजबूती का काम पूरा कर लिया गया है. सीबीआरआई (CBRI) की तरफ से भी इसके बाबत जरूरी सहमति दे दी गई है. यूपीपीसीबी की ओर से बताया गया है कि डेमोलिशन के बाद वायु की गुणवत्ता मापने के लिए 6 जगहों पर मैनुअल एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन लगाया गए हैं. इसके अलावा नोएडा अथॉरिटी की तरफ से 3 लाइव एयर मॉनिटरिंग स्टेशन भी स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा कई अहम कदम उठाए गए हैं-

  • डेमोलिशन के वक्त धूल को देखते हुए उड्डयन मंत्रालय ने ट्विन टॉवरों के आसपास 1 नॉटिकल मील यानी करीब 1,850 मीटर तक कोई भी विमान न उड़ने की सहमति दी है.
  • आसपास की सोसायटी के करीब 15 जगह पर एंटी स्मॉग गन लगाए जा रहें हैं. जरूरत पड़ने पर और जगह पर भी एंटी स्मॉग गन लगाए जाएंगे.
  • डेमोलिशन के बाद करीब 28,000 टन मलबा सेक्टर-80C और D वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट में निस्तारण के लिए ले जाया जाएगा.
  • नोएडा अथॉरिटी की ओर से प्रभावित क्षेत्र में 4 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों और 100 सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है.
  • अथॉरिटी की तरफ से सड़क, फुटपाथ, पेड़ पौधों पर जमी धूल को हटाने के लिए 50 वाटर टैंकर लगाए गए हैं. साथ उद्यान विभाग की ओर से 3 पार्कों में जमी धूल को हटाने के लिए अलग से 3 वाटर टैंकर की व्यस्था की गई है.
  • इसके अलावा 28 अगस्त सुबह 6 बजे से एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. डेमोलिशन के बाद कोई समस्या आने पर कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकेगा. 30 अगस्त तक ये कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित रहेगा.
  • नोएडा अथॉरिटी ने लोगों की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 0120-2425301, 0120-2425302, 0120-2425025 जारी की हैं. डेमोलिशन से कुछ भी परेशानी होने पर इन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Twin Towers Demolition: 70 करोड़ बनाने में, 20 करोड़ ढहाने में... जानें कंपनी को कितना होगा नुकसान

ट्रैफिक पुलिस गूगल की लेगी मदद
डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद स्ताहा से ने बताया कि 28 अगस्त को किन-किन रास्तों से बचकर निकलना है गूगल की सहायता से भी ट्रैफिक पुलिस यात्रियों के लिए सुविधा देगी और उन्हें कोई दुविधा ना हो इसका भी ध्यान रखेगी. उन्होंने कहा कि तकरीबन 100 से 200 ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे और अगर जरूरत पड़ती है तो और जवान बुलाए जाएंगे. DCP ने बताया कि हर तरह के उपकरणों का सहारा लिया जाएगा जिससे किसी भी तरह की दिक्कत ना हो और सुबह 7:00 बजे से सेक्टर 93-A  के एरिया में ट्रैफिक बंद रहेगा और कुछ और सुपर डायवर्जन रहेगा.

ये भी पढ़ेंः Supertech Towers: कुछ सेकंड में कैसे गिरा दी जाती हैं इमारतें, समझिए पूरा साइंस

3,700 किलोग्राम लगाया गया विस्फोटक
बता दें कि 70 करोड़ की लागत से बने इन सुपरटेक के दो अवैध ट्विन टावरों को मात्र 9 सेकेंड में मलबे में तब्दील कर दिया जाएगा. ट्विन टावरों को गिराने के लिए 3,700 किलोग्राम विस्फोटक लगाया गया है. जानकारी के मुताबिक, इन्हें ध्वस्त करने में करीब 20 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. क्योंकि इसमें बहुत अधिक विस्फोटक, जनशक्ति और उपकरण की आवश्यकता होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement