Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Nikay Chunav Results: सभी नगर निगमों में भाजपा का 'ट्रिपल इंजन', पालिकाओं में भी भगवा आंधी, देखें लेटेस्ट आंकड़े

UP Municipal Election Results Live Update: दो चरणों में संपन्न हुए यूपी निगर निगम निकाय चुनावों की मतगणना चल रही है. इसके साथ ही हर जगह का रिजल्ट भी घोषित हो रहा है. इसके अलावा स्वार समेत तीन विधानसभा सीट के उपचुनावों की भी मतगणना चल रही हैं. आज सभी प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का फैसला हो जाएगा.

UP Nikay Chunav Results: सभी नगर निगमों में भाजपा का 'ट्रिपल इंजन', पालिकाओं में भी भगवा आंधी, देखें लेटेस्ट आंकड़े

UP Nikay Chunav Results 2023 Live Updates

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनावों (Karnataka Assembly Elections 2023 Live Updates) को लेकर हल्ला मचा हुआ है लेकिन एक अहम चुनाव के नतीजे देश के सबसे बड़े सूबे यानी उत्तर प्रदेश में भी आ रहे हैं. यूपी नगर निकाय चुनावों की मतगणना लगभग पूरी हो गई है. भाजपा ने प्रदेश के सभी 17 मेयर पदों पर जीत हासिल करते हुए नगर निगमों पर अपना कब्जा कर लिया है. इसके साथ ही नगर निगमों में भाजपा की 'ट्रिपल इंजन (केंद्र, राज्य और निगम)' सरकार बन गई है. नगर पालिकाओं में भी भाजपा की आंधी चली है. रात 10 बजे तक सामने आए परिणामों के मुताबिक, राज्य की 199 नगर पालिकाओं में से 83 पर भाजपा और 34 पर सपा का कब्जा हुआ है, जबकि बसपा ने 13 और अन्य ने 57 सीट जीती हैं. नगर पंचायत की 544 सीटों में से 184 पर भाजपा की जीत घोषित हो चुकी थी, जबकि सपा को 77 और बसपा को 36 जगह अध्यक्ष पद मिला है. अन्य के खाते में 231 नगर पंचायत अध्यक्ष पद गए हैं. 

यूपी निकाय चुनाव हाल ही में दो चरणों के मतदान के तहत संपन्न हुए थे. इसे यूपी और देश की राजनीति के लिए अहम माना जा रहा है क्योंकि आज के यूपी निकाय चुनाव के नतीजे प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के 1 साल के कामकाज के रिपोर्ट कार्ड के तौर पर भी देखे जा रहे हैं, जिसमें योगी सरकार पूरी तरह सफल मानी जा रही है. वहीं इन चुनावों से अपनी राजनीतिक वापसी करने की सोच रही पूर्व सीएम अखिलेश यादव की सपा और पूर्व सीएम मायावती की बीएसपी को करारा झटका लगा है. 

Updates-

- रामपुर के स्वार में पति-पत्नी का 'डबल धमाका' देखने को मिला है. स्वार नगर पालिका अध्यक्ष पद पर अपना दल (एस) की रेशमा परवीन अंसारी लगातार दूसरी बार जीती हैं, जबकि यहां विधानसभा उपचुनाव में भी रेशमा के पति शफीक अहमद अंसारी ने अपना दल (एस) के ही टिकट पर जीत हासिल की है.

शनिवार का दिन अंसारी परिवार के लिए खुशियों से भरा रहा। शफीक अंसारी जहां विधायक बन गए, वहीं उनकी पत्नी पालिकाध्यक्ष का चुनाव जीत गईं। दोनों की जीत से खुशियां दोगुनी हो गई हैं। शफीक ने सभासद से विधायक तक का सफर तय किया है।

- लखनऊ नगर निगम मेयर चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सुषमा खर्कवाल (366690 वोट) ने रिकॉर्ड 150,607 वोट के मार्जिन से जीत हासिल की है. उन्होंने सपा प्रत्याशी वंदना मिश्रा (216,083 वोट) को हराया है.

- आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में पहली बार इतिहास रचते हुए अपना खाता खोल लिया है. AAP ने सपा के दिग्गज नेता आजम खान का किला ढहाते हुए रामपुर नगरपालिका अध्यक्ष पद जीत लिया है. आप की सना खानम ने मौजूदा चेयरपर्सन सपा की फातिमा जबीन को हरा दिया है. कौशांबी में भी आप ने एक नगर पंचायत अध्यक्ष पद जीता है.

- प्रदेश के सभी 17 नगर निगमों के मेयर पदों पर भाजपा का कब्जा हो गया है. इसके साथ ही निगमों में अब भाजपा की 'ट्रिपल इंजन सरकार' बन गई है.

- गोरखपुर में भाजपा मेयर प्रत्याशी मंगलेश श्रीवास्तव (180629 वोट) ने सपा की काजल निषाद (119,653 वोट) को 60,976 वोट के अंतर से हरा दिया है.

- अयोध्या में भी भाजपा मेयर पद प्रत्‍याशी गिरीश पति त्रिपाठी ने 77,494 वोट हासिल करते हुए जीत दर्ज कर ली है.

- आगरा में भाजपा प्रत्याशी हेमलता दिवाकर तो बरेली में भाजपा के डॉ. उमेश गौतम ने मेयर पद के चुनाव में जीत हासिल कर ली है.

- प्रयागराज में माफिया डॉन अतीक अहमद का गढ़ कहलाने वाली फूलपुर नगर पंचायत में अध्यक्ष पद पर भगवा परचम लहरा गया है. भाजपा प्रत्याशी अमरनाथ यादव ने सपा उम्मीदवार काजमीन सिद्दीकी को हराकर जीत हासिल की है.

- कानपुर नगर निगम मेयर सीट पर भाजपा ने 30 साल का इतिहास बदला है. भाजपा प्रत्याशी प्रमिला पांडे (127407 वोट) ने सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी की पत्नी वंदना (87,341 वोट) पर 66,729 वोट से बढ़त बना रखी है. जीत की बस आधिकारिक घोषणा बाकी है.

-नगर निकाय चुनाव में आगरा मेयर सीट पर BSP ने काफी बड़ी बढ़त बना ली है. बसपा के प्रत्याशी बीजेपी से 22 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 

-सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में बीजेपी द्वार खड़े मुस्लिम प्रत्याशियों का खाता खुल गया है. वहीं अमेठी में भी बीजेपी द्वारा उतारे गए मुस्लिम उम्मीदवारों ने रुझानों में बढ़त बना ली है. 

-आगरा नगर निगम, वार्ड 91 से मुरारी लाल अग्रवाल ने भारतीय जनता पार्टी से जीत दर्ज की. वहीं अयोध्या नगर निगम के चुनाव में आम आदमी पार्टी का भी खाता खुला. महात्मा गांधी वार्ड से अबरूल निशा पार्षद पद पर जीती ली है. 

-यूपी की 76 नगर पालिकाओं के रुझानों के मुताबिक भाजपा 40, सपा 14, बसपा 12, कांग्रेस 4 और अन्य 6 सीटों पर आगे है. नगर पंचायतों में 544 में से 170 सीटों पर रुझान सामने आए हैं, जिनमें बीजेपी ने 84 पर, सपा ने 52 पर, बसपा ने 17 पर, कांग्रेस ने 9 और अन्य 8 सीटों पर आगे हैं.

-लखनऊ में 3 राउंड की काउंटिंग पूरी हो चुकी है. यहां बीजेपी मेयर प्रत्याशी सुषमा खर्कवाल 1671 वोटों के साथ सबसे आगे चल रही हैं. सपा की मेयर प्रत्याशी वंदना मिश्रा 770 वोटों के साथ दूसरी स्थान, बसपा प्रत्याशी तीसरे और कांग्रेस प्रत्याशी चौथे स्थान पर हैं.

-उत्तर प्रदेश नगर निकाय में 544 नगर पंचायत के चुनाव में अब 113 सीट के रुझान आ गए हैं. भाजपा के अध्यक्ष उम्मीदवार 54 जगहों पर आगे चल रहे हैं. सपा 41, बसपा 6, कांग्रेस 5 और अन्य चेयरमैन उम्मीदवार 6 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं.

-मेरठ में सपा और सहारनपुर में बसपा के पिछड़ने के बाद बीजेपी कानपुर में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. कानपुर में कांग्रेस की आशनी अवस्थी ने उनको पछाड़ दिया है. सपा की वंदना बाजपेई भी प्रमिला पांडेय से आगे हैं.

-निकाय चुनाव का पहला रिजल्ट आगरा से आया है. आगरा नगर निगम के वार्ड नंबर 1 से बसपा उम्मीदवार जीत गए हैं.

-रुझानों में कानपुर नगर निगम के मेयर चुनाव में भाजपा की प्रमिला पांडेय को कांग्रेस की आशनी अवस्थी ने पीछे छोड़ दिया है. सपा उम्मीदवार दूसरे नंबर पर चल रहा है.

-17 नगर निगम सीटों में से बीजेपी अब 13 पर आगे चल रही है. पार्टी लखनऊ वाराणसी गोरखपुर समेत कुल 13 शहरों में आगे चल रही है. 

-बीजेपी मेयर सीट की लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर से आगे चल रही है.

-वहीं सहारनपुर से बसपा की प्रत्याशी आगे चल रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement