Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Forecast Cold wave: अभी और कितने दिन ठंड का रहेगा सितम, उत्तर भारत में और कितना गिरेगा पारा, जानें सब कुछ

IMD Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्‍सों में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्‍मीद नहीं है.

Weather Forecast Cold wave: अभी और कितने दिन ठंड का रहेगा सितम, उत्तर भारत में और कितना गिरेगा पारा, जानें सब कुछ

दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही कड़ाके की ठंड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर और मध्य भारत में ठंड (Cold Wave) का सितम लगातार जारी है. शीतलहर की वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया, जो पिछले दो साल में जनवरी में सबसे ठंडा दिन रहा. इसके अलावा यूपी, हरियाणा, पंजाब, बिहार समेत विभिन्न राज्यों में शीतलहर चल रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह कड़ाके की सर्दी, घने कोहरे और शीतलहर से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. 

दिल्ली में सीजन का सबसे ठंडा दिन
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली वालों के लिए गुरुवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. शीत लहर के चलते पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. IMD ने बताया कि दिल्ली में कई पहाड़ी इलाकों से ज्यादा ठंड दर्ज की गई. विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 5.30 बजे पालम में 25 मीटर और सफदरजंग में 50 मीटर की न्यूनतम विजिबिलिटी के साथ घना कोहरा देखा गया. दिल्ली के लोधी रोड, आयानगर और रिज के मौसम स्टेशनों ने न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.8 डिग्री सेल्सियस, 2.2 डिग्री सेल्सियस और 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. 

दिल्ली का न्यूनतम तापमान डलहौजी (4.9 डिग्री सेल्सियस), धर्मशाला (5.2 डिग्री सेल्सियस), कांगड़ा (3.2 डिग्री सेल्सियस), शिमला (3.7 डिग्री सेल्सियस), देहरादून (4.6 डिग्री सेल्सियस), मसूरी (4.4 डिग्री सेल्सियस) और नैनीताल (6.2 डिग्री सेल्सियस) के मुकाबले कम रहा. दिल्ली में आज यानी 6 जनवरी को भी ठंड से राहत नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Joshimath sinking: डूब रहा जोशीमठ, प्रदर्शन के बीच नए निर्माण पर लगी रोक, 50 परिवारों का रेस्क्यू  

दिल्ली में आज कैसा रहेगा तापमान?
मौसम विभाग के मुताबिक, 6 जनवरी को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रह सकता है. इसके अलावा शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल सकता है. आईएमडी ने कहा कि शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति अगले 24 घंटे तक बनी रहेगी. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में कुछ सुधार की उम्मीद है. 7 जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत के एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में आने के कारण सर्दी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

IMD के मुताबिक, मैदानी इलाकों में शीतलहर की घोषणा तब की जाती है, जब न्यूनतम तापमान लुढ़ककर चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाए या फिर 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जाए. वहीं, न्यूनतम तापमान के घटकर दो डिग्री सेल्सियस हो जाने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से कम रहने पर ‘भीषण’ शीतलहर की घोषणा की जाती है. इसी तरह, एक ठंडा दिन तब होता है, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके बराबर होता है. 

ये भी पढ़ें- मल्टीनेशनल कंपनी का है बड़ा अधिकारी, जानें कौन है ये शख्स जिसने की एयर इंडिया फ्लाइट में पेशाब

ट्रेन और उड़ानों को लेकर अलर्ट जारी
आईएमडी ने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह गई. विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ हफ्तों तक यही स्थिति बरकरार रहेगी. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण कम से कम 12 ट्रेन डेढ़ से छह घंटे की देरी से चल रही हैं, जबकि दो रेलगाड़ियों के समय में बदलाव करना पड़ा है. आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर तक दृश्यता ‘बहुत घने’, 51 मीटर से 200 मीटर तक ‘घने’, 201 मीटर से 500 मीटर तक ‘मध्यम’ और 501 मीटर से 1000 मीटर तक दृश्यता ‘हल्के’ कोहरे की श्रेणी में आती है. दिल्ली एयरपोर्ट ने भी कोहरे का अलर्ट जारी किया है और कहा है कि कम दृश्यता के कारण विमानों के परिचालन की प्रक्रिया चल रही है.हालांकि, फिलहाल सभी उड़ानें सामान्य हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें.

अन्य राज्यों का हाल
राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. कई जगहों पर घना कोहरा भी छाया रहा. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मध्य प्रदेश के छह संभागों और 15 जिलों में मध्यम से घने कोहरे का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. गुजरात के कच्छ जिले के नलिया गांव में राज्य का सबसे कम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बनासकांठा जिले में सबसे कम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद कांडला हवाई अड्डे पर आठ डिग्री सेल्सियस जबकि भुज, गांधीनगर और वल्लभ विद्यानगर में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अहमदाबाद का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement