Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Updates: दिल्ली-NCR में आज भी बरसेंगे बदरा, राजस्थान-गुजरात में बांध टूटे, 22 राज्यों में 7 दिन भारी बारिश का अलर्ट

Weather Updates: गुजरात में नर्मदा नदी खतरे के स्तर से कई मीटर ऊपर बह रही है, जबकि राजस्थान में सवाई माधोपुर बांध टूट गया है. हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड से 135 सड़कें बंद हैं और कई शहरों में बिजली-पानी की समस्या पैदा हो गई है.

Latest News
Weather Updates: दिल्ली-NCR में �आज भी बरसेंगे बदरा, राजस्थान-गुजरात में बांध टूटे, 22 राज्यों में 7 दिन भारी बारिश का अलर्ट

Jaipur में सोमवार को भारी बारिश के कारण सड़कों पर कई फुट पानी भर गया था. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weather Updates: पूरे देश में मानसून के बादल झमाझम तरीके से बरस रहे हैं, जिससे हर तरफ बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है. गुजरात में नर्मदा नदी खतरे के स्तर से कई मीटर ऊपर बह रही है, जबकि राजस्थान में सवाई माधोपुर बांध टूटने से बाढ़ आ गई है. हिमाचल प्रदेश में भी लैंड स्लाइड के कारण 135 सड़कें बंद हैं, जिन्हें बारिश के चलते दोबारा शुरू करने में परेशानी पैदा हो रही है. कई शहरों में बिजली-पेयजल की भी किल्लत हो गई है. उत्तराखंड के चमोली में भी कई जगह लैंड स्लाइड से रास्ते बंद हो गए हैं. जून-जुलाई में बारिश के लिए तरसी देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भी अब मानसूनी बादल जमकर बरस रहे हैं. Delhi-NCR में मंगलवार (13 अगस्त) को भी जमकर बारिश होने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के 22 राज्यों में अगले सात दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें दक्षिणी राज्यों केरल, तमिलनाडु आदि में बेहद भारी बारिश की संभावना है, जबकि हिमाचल, उत्तर प्रदेश,  हरियाणा, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश आदि में बारिश का यलो अलर्ट जारी है. उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में मंगलवार को बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी राज्यों में लोगों को हालात देखकर ही घर से बाहर निकलने की चेतावनी दी जा रही है.

दिल्ली में देर रात तक बरसे थे बादल, आज भी बारिश का अलर्ट

दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद में सोमवार की देर रात तक झमाझम बारिश हुई थी. इसके चलते जगह-जगह जलभराव हो गया है. IMD की सफदरजंग वेधशाला में 13mm बारिश रिकॉर्ड हुई है. इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. IMD ने मंगलवार और बुधवार को भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मंगलवारप को मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है, जबकि बुधवार को भारी बारिश हो सकती है. इसके बाद स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के दिन भी भारी बारिश के आसार हैं.

इन राज्यों के लिए है भारी बारिश का अलर्ट

IMD ने हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर में असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघायल, मिजोरम और नागालैंड, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, हरियाणा तथा मध्य प्रदेश में अगले सात दिन अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जारी किया है. साथ ही दक्षिणी राज्यों केरल, तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का रायलसीमा एरिया में भारी से भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. मंगलवार को 18 राज्यों के लिए येलो और 4 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में लैंड स्लाइड ने बिजली-पानी भी किए गायब

हिमाचल प्रदेश में लगातार भारी बारिश के कारण लैंड स्लाइड हो रही है. इसके चलते राज्य की 135 सड़कें बंद हो गई है. इन सड़कों से मलबा हटाने में बारिश के कारण परेशानी पैदा हो रही है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, कई जगह लैंड स्लाइड ने बिजली सप्लाई और पेयजल की लाइनों को भी भारी नुकसान पहुंचाया है. करीब 488 ट्रांसफॉर्मर और 116 जलापूर्ति योजनाएं ठप पड़ी हैं. इसके चलते राज्य के कई शहर अंधेरे में डूब गए हैं और पीने के पानी की भी किल्लत हो गई है. हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भी भारी बारिश की संभावना है.

जयपुर में आई बाढ़, बांध टूटने से राजस्थान के 7 जिले डूबे

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान 118 mm बारिश होने से सवाई माधोपुर बांध टूट गया है. इससे कम से 7 जिलों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. जयपुर में भी भारी बारिश के कारण भयंकर जल भराव हो गया है. बाढ़ ने धौलपुर, भरतपुर, दौसा, करौली, टोंक और सवाई माधोपुर में भी तबाही मचा रखी है. राज्य में नदियों से दूर रहने के लिए अलर्ट जारी किया गया है. रविवार से सोमवार शाम तक नदियों और कुंडों में नहाते समय करीब 8 लोगों की डूबने से मौत की खबर है. पश्चिमी राजस्थान में मंगलवार को भी तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है, जबकि पूर्वी राजस्थान के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement