Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नवंबर 2021 में WhatsApp ने देश में बैन किए थे 1.75 Million Accounts, जानें क्यों?

WhatsApp ने कहा है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में यह प्लेटफॉर्म लगातार काम कर रहा है.

नवंबर 2021 में WhatsApp ने देश में बैन किए थे 1.75 Million Accounts, जानें क्यों?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वॉट्सऐप (WhatsApp) ने 1.75 मिलियन (17,59,000) से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. WhatsApp ने अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट (Compliance Report) में कहा है कि नवंबर 2021 में देश से 602 शिकायतें मिलीं और उनमें से 36 पर कार्रवाई की गई. रिपोर्ट में बताया गया है कि एक भारतीय खाते की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है.

वॉट्सऐप प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'आईटी नियम 2021 (IT Rule) के मुताबिक, हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और वॉट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ वॉट्सऐप के अपने एक्शन शामिल हैं.'

WhatsApp ने यह भी कहा है कि जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, वॉट्सऐप ने नवंबर के महीने में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया. अक्टूबर में भी वॉट्सऐप ने देश में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया था. भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.

क्यों बैन हुए अकाउंट्स?

WhatsApp की ओर से कहा गया है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में यह प्लेटफॉर्म लगातार काम कर रहा है. कंपनी ने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है जिससे इस प्लेटफॉर्म पर हमेशा यूजर सेफ रह सकें. इससे पहले, मेटा (Meta) के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक बैन ऑटोमैटिक या या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के गलत उपयोग की वजह से हुए हैं.

क्या हैं नए IT नियम?

साल 2021 में नए आईटी नियम लागू हुए थे. नए नियमों के मुताबिक बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जिनके 5 मिलियन यूजर हैं उन्हें हर महीने एक कंप्लायंस रिपोर्ट तैयार करनी होती है. इस रिपोर्ट में कंपनी को मिली शिकायतें और एक्शन के बारे में विस्तृत जानकारी होती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement