Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Army Chief: आर्मी के 29वें जनरल बने मनोज पांडे, जानिए क्या है उनकी खासियत

जनरल एमएम नवरणे के रिटायर होने के बाद जनरल मनोज पांडे भारतीय थल सेना के 29वें जनरल बन गए हैं. उनका कार्यकाल लगभग दो साल का होगा.

Indian Army Chief: आर्मी के 29वें जनरल बने मनोज पांडे, जानिए क्या है उनकी खासियत

मनोज पांडे और एम एम नरवणे (फोटो साभार: ADGPI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) ने शनिवार को भारतीय थल सेना (Indian Army) की कमान संभाल ली. उन्होंने जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (MM Narvane) की जगह ली. इससे पहले, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे के पास सेना के उप प्रमुख की जिम्मेदारी थी. अब वह देश के 29वें थल सेनाध्यक्ष (29th Army Chief) बन गए हैं. उनका कार्यकाल लगभग दो साल का होगा.

मनोज पांडे के बारे में खास बात यह है कि वह आर्मी चीफ के पद पर पहुंचने वाले पहले ऐसे शख्स हैं, जो इंजीनियर हैं. इससे पहले के आर्मी चीफ इनफैन्ट्री, आर्टिलरी और आर्मर्ड कोर से ताल्लुक रखते थे. मनोज पांडे ने ज्यादातर समय भारत की उत्तरी सीमाओं, खासकर चीन से सटे सिक्किम और लद्दाख बॉर्डर पर काम किया है और कई ऑपरेशन का नेतृत्व भी किया है. चीन से जारी तनाव के बीच उनकी नियुक्ति काफी अहम मानी जा रही है.

NDA से निकले एक और जनरल
पिछले कई आर्मी चीफ की ही तरह मनोज पांडे भी नेशनल डिफेंस एकेडमी के कैडेट रहे हैं. 1982 के बैच के पासआउट जनरल मनोज पांडे ने इंजीनियर कोर जॉइन किया था. उसके बाद जम्मू-कश्मीर में LOC के पास ऑपरेशन पराक्रम को लीड किया. आपको बता दें कि यह ऑपरेशन 2001 में संसद पर हमले के बाद चलाया गया था, जिसमें आतंकियों को होने वाली हथियारों की सप्लाई का भंडाफोड़ किया गया था.

यह भी पढ़ें- करोड़ों Google chrome यूजर्स पर खतरा! सामने आईं 30 से ज्यादा खामियां

सीमा पर काम का लंबा अनुभव
जनरल मनोज पांडे इससे पहले आर्मी की ईस्टर्न कमांड में कमांडर और ब्रिगेडियर के पद पर काम कर चुके हैं. इसके अलावा वह लद्दाख में माउंटेन डिवीजन के इंजीनियर ब्रिगेड में भी काम कर चुके हैं. सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ वह नार्थ-ईस्ट रीजन में चलाए गए कई ऑपरेशन में भी हिस्सा ले चुके हैं. मनोज पांडे के पास अंडमान-निकोबार में भी कमांडर के तौर पर काम करने का अनुभव है.

यह भी पढ़ें: इन E-Scooter की कर सकते हैं खरीदारी, देंगे शानदार स्पीड

आतंक के खिलाफ सख्त रवैया
कई आतंक विरोधी ऑपरेशन में शानदार काम कर चुके मनोज पांडे महाराष्ट्र के नागपुर से ताल्लुक रखते हैं. संयुक्त राष्ट्र के कई मिशन में सेवा दे चुके मनोज पांडे को भारतीय सेना के परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM), अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM), विशिष्ट सेवा मेडल (VSM) और थल सेना प्रमुख प्रशस्ति पत्र जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement