Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

दिल्‍ली MCD चुनाव का आज हो सकता है ऐलान, शाम 4 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कांफ्रेंस

Delhi MCD Election: राज्य चुनाव आयोग शाम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेगा. इसमें दिल्ली में एमसीडी चुनावों की घोषणा की जा सकती है.  

दिल्‍ली MCD चुनाव का आज हो सकता है ऐलान, शाम 4 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कांफ्रेंस

दिल्ली एमसीडी चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो सकता है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली में एमसीडी चुनावों (MCD Election) की आज घोषणा की जा सकती है. राज्य चुनाव आयोग ने शाम 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है. इसमें एमसीडी चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. दिल्ली में कश्मीरी गेट स्थित निगम भवन में यह कांफ्रेस की जाएगी. बता दें कि दिल्ली में इस बार सरकार ने निगमों का एकीकरण कर दिया है. वहीं दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों में से अनुसूचित जाति (SC) के लिए 42 सीटें आरक्षित की गई हैं. इतना ही नहीं इनमें महिलाओं के लिए भी 50 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी. 

परिसीमन के बाद नोटिफिकेशन जारी
बता दें कि पिछले दिनों ही गृहमंत्रालय ने एमसीडी चुनाव के परिसीमन के बाद नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक दिल्ली में 1 जनवरी 2022 तक करीब 1.48 करोड़ मतदाता थे. गृह मंत्रालय द्वारा जारी 800 पन्नों के नोटिफिकेशन में कहा गया कि दिल्ली में नगर निगम के वार्डों की संख्या अब 250 होगी.वहीं इससे पहले दिल्ली में 272 वार्ड हुआ करते थे. अब इनकी संख्या 22 कम कर दी गई है. 

कांग्रेस ने कोर्ट में दी है चुनौती
दिल्ली में एमसीडी चुनाव को लेकर परिसीमन की गड़बड़ियों को लेकर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार हाईकोर्ट में चुनौती दी है. इस मामले की हाईकोर्ट में सुनवाई की जा रही है. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने दिल्ली चुनाव आयोग, राज्य और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. कोर्ट ने कांग्रेस की मांग के बाद चुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. इस मामले में अगली सुनवाई 14 दिसंबर को होगी.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement