trendingPhotosDetailhindi4021335

Cancer समेत तमाम बीमारियों का खतरा कम करती है यह सब्जी! फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

प्याज एक ऐसी सब्जी है जो कई सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करती है.

प्याज उन सब्जियों में से एक है जिसका इस्तेमाल घर की रसोई में बनने वाले ज्यादातर व्यंजनों में होता है, पर क्या आप जानते हैं कि खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा प्याज के और कितने फायदे हैं.आइए ग्राफ की मदद से समझते हैं प्याज की किस्मों और उनसे होने वाले फायदों के बारे में...
 

1.कितने तरह की होती है प्याज ?

कितने तरह की होती है प्याज ?
1/8

क्या आपको पता है कि दुनियाभर में मुख्य तौर पर 5 तरह की प्याज होती है. इनके अलग-अलग गुण आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. आइए जानते हैं प्याज की न्यूट्रिशन वैल्यू के बारे में.



2.प्याज की न्यूट्रिशन वैल्यू 

प्याज की न्यूट्रिशन वैल्यू 
2/8

प्याज में एस्कॉर्बिक एसिड (C), पाइरिडोक्सिन (B6), फोलेट(B9) जैसे कई विटामिन और मैंगनीज (Mn), कॉपर (Cu), जिंक (Zn) जैसे मिनरल होते हैं जो आपके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.



3.मुंह के बैक्टीरिया को कम करती है 

मुंह के बैक्टीरिया को कम करती है 
3/8

प्याज में थायोसल्फेट होता है जो दांतों को खराब करने वाले बैक्टीरिया को कम और खत्म करने में मदद करता हैं. आप सलाद के रूप में कच्चे प्याज का सेवन करते हैं तो इससे आपके दांतों को मजबूती भी मिलती है.



4.दिल को रखे स्वस्थ

दिल को रखे स्वस्थ
4/8

लाल प्याज और सफेद प्याज दोनों में अधिक मात्रा में क्वेरसेटिन (quercetin) होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. क्वेरसेटिन दिल से जुड़ी बीमारियों  से लड़कर आपके दिल को स्वस्थ बनाने का काम करता है.



5.हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए मजबूत

हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए मजबूत
5/8

मैग्नीशियम शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे मांसपेशियों, तंत्रिका कार्य और एनर्जी प्रोडक्शन प्रोसेस को सपोर्ट करना आदि. शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण आपको बीपी, हृदय रोग, टाइप-2 डायबिटीज और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या का सामना करना पड़ता है. 
 



6.स्किन और बालों में लाए निखार

स्किन और बालों में लाए निखार
6/8

प्याज में विटामिन ए, सी ,ई भी पाए जाते हैं. यह सभी विटामिन स्किन को सुंदर बनाने के साथ-साथ आपके बालों को घना काला और मजबूत बनाते हैं. प्याज के रस को चेहरे पर और बालों में  10-15 मिनट तक लगाए उसके बाद इसे धो लें इससे आपके बाल मुलायम और मजबूत हो जाएंगें साथ ही स्किन ग्लो करने लगेगी.



7.डायबिटीज को कंट्रोल करती है

डायबिटीज को कंट्रोल करती है
7/8

प्याज में बायोटिन और क्रोमियम भी होता है जो बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. प्याज का सेवन करने से शर्करा के रक्त में मिलने की प्रक्रिया धीमी होनी शुरू हो जाती है जिसके कारण ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है और डायबिटीज की समस्या से छुटकारा मिल जाता है



8.कैंसर को बढ़ने से रोकती है

कैंसर को बढ़ने से रोकती है
8/8

लाल और सफेद प्याज में क्वरसिटिन होता है. जोकि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह लगातार कैंसर के प्रसार को कम करने में मदद करता है. 



LIVE COVERAGE