trendingPhotosDetailhindi4007471

Water on Mars: नासा को मिले नदियों के सबूत, तस्वीरों में नजर आई पानी की धारा

नासा की ओर से हालिया जारी की गई तस्वीरों से पता चला है कि मंगल ग्रह पर नदियां थीं. पहले के संकेतों से माना जा रहा था कि मंगल पर पानी न के बराबर है.

नासा के अंतरिक्ष यान की ली तस्वीरों में मंगल की सतह पर नदियों की मौजूदगी के प्रमाण साफ नजर आए हैं. तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि मंगल पर बहती हुई नदी है. यह नदी बहकर खनिज छोड़ते हुए जाती है और फिर कहीं खो जाती है. 

1.नदी ने रास्ते में छोड़े थे खनिज

नदी ने रास्ते में छोड़े थे खनिज
1/5

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हालिया खोज में दावा किया है कि मंगल ग्रह पर पानी बहता था. नासा के एक अंतरिक्ष यान ने मंगल पर पानी का सबूत भेजा है.  वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर बताया है कि तकरीबन 2 अरब साल पहले मंगल की सतह पर पानी बहता था. इस पानी के साथ बहकर आए लवण खनिज आज भी अपने बहाव के रास्ते में मौजूद हैं.



2.मंगल पर था नदियों और तालाबों का भंडार

मंगल पर था नदियों और तालाबों का भंडार
2/5

नासा के मार्स रिकॉइनेंस ऑर्बिटर ने नई तस्वीरें भेजी हैं. इन तस्वीरों में मंगल की सतह पर पानी के बहाव के रास्ते में मौजूद मिनिरल्स के चिह्न मौजूद हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि करोड़ों साल पहले मंगल पर नदियों और तालाबों का विशाल भंडार हुआ करता था.



3.धीरे-धीरे रेगिस्तान में बदल गया मंगल 

धीरे-धीरे रेगिस्तान में बदल गया मंगल 
3/5

कैल्टेक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने कहा कि शोध से ऐसे संकेत मिले हैं मंगल पर पानी की मौजदूगी से माइक्रोबियल यानी कि सूक्ष्म जीवन होने की संभावना समझ आ रही है. हो सकता है कि जैसे-जैसे समय के साथ मंगल का वातावरण क्षीण होने लगा हो, वहां मौजूद पानी का वाष्पीकरण होता गया होगा. इस कारण मंगल ग्रह रेगिस्तान में बदल गया हो.



4.पहले के अनुमानों से अलग हैं नए संकेत 

पहले के अनुमानों से अलग हैं नए संकेत 
4/5

पहले के शोध से ऐसा माना जाता था कि मंगल ग्रह से पानी 300 करोड़ साल पहले खत्म हो गया होगा. हालांकि, इन नई तस्वीरों और शोध से यह पता चला है कि पानी 200 करोड़ साल पहले खत्म हुआ होगा. वैज्ञानिकों ने पिछले 15 साल के डेटा के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है.



5.सतह पर दिखी हैं नमक की लकीरें 

सतह पर दिखी हैं नमक की लकीरें 
5/5

नए शोध में पता चला है कि मंगल ग्रह की सतह पर नमक की लकीरें दिखाई देती हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि नमक की ये लकीरें गर्मियों में पसीने की वजह से कपड़ों पर बन जाने वाली लकीरों की ही तरह हैं. अभी तक की रिसर्च से यह पता नहीं चला है कि मंगल पर मौजूद पानी में कितने दिन तक सूक्ष्म जीवन रहा होगा. 



LIVE COVERAGE