Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Purity: क्या आपका सोना शुद्ध है, Hallmark लगे हुए सोने को ऐसे करें चेक

आप जो सोना खरीदते हैं उसकी शुद्धता की पहचान कैसे करते हैं. चलिए BIS के ठप्पे के बाद क्या यह जरूरी है कि आपका सोना असली है. आइए समझते हैं.

Latest News
Gold Purity: क्या आपका सोना शुद्ध है, Hallmark लगे हुए सोने को ऐसे करें चेक

Hallmark Gold

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई बार गोल्ड खरीदते वक्त हमारे मन में तरह-तरह की आशंकाएं रहती हैं कि कहीं गोल्ड नकली तो नहीं. अब हॉलमार्किंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (HFI) ने भारतीय बाजार में नकली हॉलमार्क वाले सोने के बढ़ते जोखिम के बारे में सरकार को चेतावनी दी है. सोने की खरीद की शुद्धता और मात्रा सुनिश्चित करने के लिए, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने जून 2021 में एक विशेष, छह डिजिट के अल्फ़ान्यूमेरिक कोड का उपयोग करके हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) के रूप में अनिवार्य हॉलमार्किंग लागू की.

हालांकि, असंगठित क्षेत्र के व्यापारियों ने उस इन्वेंट्री से छुटकारा पाने के लिए और समय का अनुरोध किया, जिसे पिछले कार्यक्रम के तहत हॉलमार्क किया गया था. HFI के अध्यक्ष जेम्स जोस ने कहा कि "पुराना लोगो HUID के विपरीत, फुलप्रूफ नहीं था," साथ ही यह भी कहा कि "नकली हॉलमार्क" सोने का भारतीय बाजार में HUID सोने के साथ कारोबार किया जा रहा है.

जोस ने तर्क दिया कि सरकार के लिए एक समय सीमा निर्धारित करना जरूरी था, जिसके बाद पिछले लोगो के साथ हॉलमार्क किए गए आभूषणों की बिक्री नहीं की जा सकती थी. उन्होंने दावा किया कि तब से, कुछ ज्वैलर्स ने अपने पुराने स्टॉक को जारी रखा है और सरकार से तीन महीने तक के विस्तार के लिए कहा है.

HFI के मुताबिक व्यापार पुराने लोगो हॉलमार्क वाले सामानों की बिक्री का उल्लंघन करता है ताकि उनके घटिया और नकली हॉलमार्क वाले आभूषणों को बढ़ावा दिया जा सके, जिससे HUID हॉलमार्किंग सिस्टम को गंभीर खतरा हो और नियंत्रण की मांग की जा सके. इसके अलावा अधिकारियों को देश भर के बाकी 400 जिलों में हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने के बारे में जागरूकता बढ़ानी चाहिए.

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता के मुताबिक जिनकी दरें भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, HUID, कैरेटेज और BIS लोगो की कीमत के लिए अपनाई जाती हैं, ये तीन लोगो हैं जो नए मार्किंग प्रक्रिया में उपयोग किए जाते हैं. ग्राहक अपने गोल्ड के हॉलमार्क को जानने के लिए बीआईएस केयर ऐप (BIS Care App) पर एचयूआईडी दर्ज कर आभूषण के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिसमें निर्माता, शुद्धता आदि शामिल है.

आइए जानते हैं कैसे आप ऐप के जरिए गोल्ड की शुद्धता जान सकते हैं:

  • बीआईएस केयर एप्लिकेशन डाउनलोड करें.
  • ऐप खोलें और अपना नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता सबमिट करें.
  • ओटीपी का उपयोग करके अपना ईमेल पता और फ़ोन नंबर सत्यापित करें.
  • आईएसआई-ब्रांडेड उत्पादों की वैधता की पुष्टि करने के लिए "लाइसेंस विवरण जांचें" चुनें.
  • अगर ज्वेलरी पर हॉलमार्क लगा हुआ है, तो बीआईएस केयर ऐप के "वेरीफाई HUID" फीचर का इस्तेमाल करें.


यह भी पढ़ें:  FD Interest Rate: Kotak और Axis Bank ने FD रेट में किया इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा इतना फायदा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement