trendingPhotosDetailhindi4009300

5 ऐसे Junk Food जो टेस्ट के साथ सेहत के लिए भी हैं हेल्दी, जानें इनके फायदे

बचपन से ही हमें सिखाया जाता है कि जंक फूड हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 10, 2022, 06:59 AM IST

ऐसे फूड खाने में भले ही स्वादिष्ट लगें लेकिन ये अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ जंग फूड ऐसे भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं? आज हम आपको इन्हीं जंक फूड के बारे में बताने जा रहे हैं.
 

1.स्वीट पोटैटो

स्वीट पोटैटो
1/5

स्वीट पोटैटो को आंखों के लिए अच्छे माना जाता है. साथ ही यह दिल की बीमारियों से दूर रखने में भी कारगर हैं. इसमें फाइबर की भारी मात्रा होती है जिससे आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.



2.आइसक्रीम

आइसक्रीम
2/5

आइसक्रीम खाने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की थकान दूर होती है. इसमें  कैल्शियम और प्रोटीन की ज्यादा मात्रा पाई जाती है. यह शरीर में ऊर्जा देने का भी काम करती है. इसके अलावा आइसक्रीम में मौजूद विटामिन बी-12, बी-2 और विटामिन-ए से आपकी स्किन, बोन और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. मूड सही करने में भी आइसक्रीम को फायदेमंद माना जाता है.



3.डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट
3/5

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई तरह के ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो आपके दिमाग से लेकर दिल तक को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. इसे खाने से हॉर्ट अटैक का खतरा भी 50% तक कम हो सकता है. साथ ही इससे डिप्रेशन भी दूर होता है. डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं जिससे तनाव कम होता है. 



4.आलू चिप्स

आलू चिप्स
4/5

आमतौर पर माना जाता है कि पोटैटो चिप्स खाने से मोटापे में वृद्धि होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोनोसोडियम ग्लूटामेट फ्री आलू चिप्स आपको पोटेशियम, पैंटोथैनिक एसिड, विटामिन-ई, विटामिन-सी, विटामिन-बी6 और मैंगनीज प्रदान करते हैं?
 



5.पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न
5/5

अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, पॉपकॉर्न में पॉलीफेनोल तत्व पाया जाता है जिसकी वजह से कैंसर का खतरा कम होता है. इसके अलावा पॉपकॉर्न खाने से हृदय भी स्वस्थ रहता है. पॉपकॉर्न में फाइबर होता है जिससे कब्ज की बीमारी दूर होती है. पाचन तंत्र संबंधी किसी भी समस्या में पॉपकॉर्न का सेवन जरूर करना चाहिए.



LIVE COVERAGE