trendingPhotosDetailhindi4006320

Health Tips: चाय-कॉफी नहीं, सुबह उठकर पीएं ये देसी ड्रिंक्स, इनके हैं जबरदस्त फायदे

अगर सुबह उठकर आपको बेड टी या कॉफी पीने की आदत है तो उसे बाय-बाय करिए. देसी काढ़े से दिन की शुरुआत करिए क्योंकि ये सेहत के लिए परफेक्ट हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 18, 2022, 11:16 PM IST

अगर आपको वेट लॉस करना है या अक्सर पेट में गड़बड़ी, सर्दी-जुकाम की समस्या है तो याद करिए कि सुबह पहली चीज क्या पीते हैं. चाय, काफी, ब्लैक कॉफी? अगर हां, तो तुरंत इस आदत को छोड़िए और इन हेल्दी ड्रिंक्स में से कुछ पीने की आदत डालिए. 

1.नींबू-पानी या फलों का जूस

नींबू-पानी या फलों का जूस
1/5

सुबह उठकर नींबू पानी पीने के बहुत फायदे होते हैं. इससे पेट साफ रहता है, वजन कम करना है तो उसके लिए भी अच्छा विकल्प है. साथ ही, चाय कॉफी की तरह इसमें निकोटिन नहीं होता है. अगर आप चाहें, तो नींबू पानी या फलों के जूस में चीनी बिल्कुल भी नहीं मिलाएं. नींबू पानी के अलावा सुबह लौकी या चुकुन्दर का जूस पी सकते हैं. अनार का जूस भी अच्छा विकल्प है.



2.अदरक-लौंग का काढ़ा

अदरक-लौंग का काढ़ा
2/5

अदरक और लौंग को गर्म पानी में उबालकर बना काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होता है. अगर आपको सर्दी-जुकाम है, तो भी इस काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें दालचीनी और तुलसी, गिलॉय मिलाकर भी काढ़ा बना सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने, गले की खराश, सर्दी-जुकाम वगैरह में यह काढ़ा बहुत कारगर माना जाता है.



3.दूध के साथ करें दिन की शुरुआत

दूध के साथ करें दिन की शुरुआत
3/5

अगर आपको गैस या कब्ज की शिकायत अक्सर रहती है तो सुबह की शुरुआत ठंडा दूध पीकर करें. ध्यान रखें कि दूध फ्रिज से निकालकर तुरंत नहीं पीएं. ठंडे दूध से मतलब है दूध गर्म न हो और न ही फ्रिज का ज्यादा ठंडा दूध. कब्ज और गैस की शिकायत में ठंडा दूध पीने से आराम मिलता है.



4.ब्लैक टी से करें दिन की शुरुआत

ब्लैक टी से करें दिन की शुरुआत
4/5

अगर आपको लगता है कि चाय पीए बिना आपके दिन की शुरुआत ही नहीं हो सकती है, तो अपने कंफर्ट जोन से थोड़ा बाहर निकलें. चाय के साथ ही दिन शुरू करना है, तो क्यों न ब्लैक टी पीकर शुरुआत की जाए? ब्लैक टी में आप अदरक, लौंग, काली मिर्च भी डाल सकते हैं. यह ब्लैक टी इम्यूनिटी बढ़ाने, पेट साफ करने, सर्दी-जुकाम ठीक करने में बहुत काम आती है. 



5.गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना वेट लॉस के लिए अच्छा

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना वेट लॉस के लिए अच्छा
5/5

एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे पेट साफ होता है, वजन कम करने में भी आसानी मिलती है. अगर सुबह मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग पर जाते हैं, तो इससे जरूरी एनर्जी भी मिलती है.



LIVE COVERAGE