trendingPhotosDetailhindi4006969

Vaccine की दोनों डोज लेने के बाद भी Omicron का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं Alert

अगर आपने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं, फिर भी कोरोना संक्रमण के खतरे को हल्के में ना लें. पूरी एहतियात बरतें और लक्षणों को नजरअंदाज ना करें.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 24, 2022, 11:04 AM IST

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन एक अहम उपाय और उम्मीद के रूप में सामने आया है. मगर वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में भी संक्रमण फैल रहा है. ऐसे में कुछ लक्षणों को बिलकुल भी नजरअंदाज ना करें. खासतौर पर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है.

1.दोनों डोज के बाद भी संक्रमण

दोनों डोज के बाद भी संक्रमण
1/6

बढ़ते कोविड संक्रमण के बीच बीते तीन दिनों से हर दिन भारत में तीन लाख से ज्यादा नए केस दर्ज किए जा रहे हैं. इस बीच कोविड-19 के ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के केस में भी इजाफा हो रहा है और वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. 


 



2. हल्के लक्षण

 हल्के लक्षण
2/6

कोविड-19 के टीके SARs-COV-2 वायरस के खिलाफ एक निश्चित स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि आंशिक और पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों में संक्रमण हो सकता है, लेकिन कोरोना वैक्सीन ले चुका व्यक्ति अगर संक्रमित होता है तो वह एसिम्प्टोमैटिक रहता है या उसमें हल्के लक्षण विकसित होते हैं.



3.सर्दी जैसे लक्षण

सर्दी जैसे लक्षण
3/6

यह पता चला है कि कोविड-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा की तुलना में हल्का है. जानकारों का कहना है कि अधिकांश संक्रमित रोगियों में सर्दी जैसे लक्षण विकसित होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं. गले में खराश के अलावा, ओमिक्रॉन के कुछ अन्य लक्षणों में थकान, बुखार, शरीर में दर्द, रात को पसीना, छींकना, नाक बहना, मतली और भूख न लगना शामिल हैं. डेल्टा वेरिएंट के विपरीत, ओमिक्रॉन से गंध और स्वाद ना आने की संभावना कम होती है.



4.नोएडा में 170 मामले

नोएडा में 170 मामले
4/6


नोएडा में मंगलवार को 170 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी. यहां कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते ही 31 मई तक धारा-144 भी लागू कर दी गई है.



5.सही समय पर करा लें टेस्ट

सही समय पर करा लें टेस्ट
5/6

कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने के लिए सबसे सटीक तरीका RT-PCR टेस्ट है. इसलिए जब भी आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो जल्द से जल्द अपनी जांच कराएं. जिन लोगों में सर्दी के लक्षण दिखते हैं, उन्हें कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है, ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके. इसके साथ ही यह भी सलाह दी जाती है कि जब तक टेस्ट रिपोर्ट ना आ जाए और यह कंफर्म ना हो जाए कि आप कोरोना संक्रमित नहीं हैं, तब तक घर पर ही रहें.



6.बरतें पूरी सावधानी

बरतें पूरी सावधानी
6/6

शोधकर्ताओं ने इससे बचने के लिए साफ-सफाई पर ध्यान रखने की सलाह दी है. शोधकर्ताओं का कहना है कि विश्व स्वास्थय संगठन द्वारा जारी किए गए सभी नियमों का पालन करना इससे बचने के लिए बेहद जरूरी है. ऐसे में यह जरूरी है कि हाथों की सफाई की अहमियत को नजरअंदाज ना किया जाए. अल्कोहल युक्त हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाए. 



LIVE COVERAGE