Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eating Habits: चबाकर खाने से मिलती है मोटापे और बढ़ते वजन को रोकने में मदद

DIT वजन बढ़ाने को रोकने के लिए जाना जाने वाला एक कारक है जो बुनियादी उपवास स्तर से ऊपर की ऊर्जा की खपत करता है.

Eating Habits: चबाकर खाने से मिलती है मोटापे और बढ़ते वजन को रोकने में मदद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चबाकर खाने और डीआईटी (DIT) यानी आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस (Diet-Induced Thermogenesis) के बीच गहरा संबंध है. जापान की वासेदा यूनिवर्सिटी (Waseda University) के रिसर्चर्स द्वारा की गई हालिया स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है. 

स्टडी में सामने आया है कि अगर आप अपने खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाते हैं तो इससे आपका शरीर हेल्दी रहता है. साथ ही ऐसा करने से मोटापे और बढ़ते वजन को रोकने में भी मदद मिलती है. वासेदा यूनिवर्सिटी की डॉ युका हमदा और प्रोफेसर नायोयुकी हयाशी के नेतृत्व में की गई इस स्टडी के निष्कर्षों को 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल' में प्रकाशित किया गया है. 

बता दें कि खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने का सीधा संबंध आपके पेट और आंतों से जुड़ा होता है. पाचन की प्रक्रिया मुंह में खाना चबाने से ही शुरू हो जाती है. यह डाइजेशन की पहली स्टेज है. जब आप भोजन चबाते हैं तो यह छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाता है. इसके बाद जब मुंह में मौजूद लार इन छोटे टुकड़ों के साथ मिलती है तो इसे आगे की प्रक्रिया के लिए पेट में भेज दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-  क्यों फड़कती हैं आंखें, क्या है इसकी Science ?

खाने के बाद शरीर में गर्मी बढ़ती है जिसे आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस (Diet-Induced Thermogenesis) के रूप में जाना जाता है. DIT वजन बढ़ाने को रोकने के लिए जाना जाने वाला एक कारक है जो बुनियादी उपवास स्तर से ऊपर की ऊर्जा की खपत करता है. वहीं स्टडी के दौरान डॉ हमदा और प्रो हयाशी की टीम ने पाया कि धीरे-धीरे खाने और पूरी तरह से चबाने से न केवल डीआईटी में, बल्कि इसके साथ आंत वाले क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन में भी वृद्धि होती है. 

इसे लेकर प्रोफेसर हयाशी ने कहा, हम इस बात को लेकर अनिश्चय की स्थिति में थे कि धीरे-धीरे खाने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) में एंटर करने वाले भोजन की मात्रा से डीआईटी में वृद्धि होती है. अभी हमें अन्य पहलुओं को जानने की जरुरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- Health Tips: चाय-कॉफी नहीं, सुबह उठकर पीएं ये देसी ड्रिंक्स, इनके हैं जबरदस्त फायदे

उन्होंने कहा कि मुंह में खाने को अच्छी तरह से चबाने से वास्तव में मोटापे को रोकने में मदद मिल सकती है. स्टडी के मुताबिक, धीरे-धीरे खाने और पूरी तरह से चबाने से हमारा वजन नियंत्रित रहता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement