Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2022: आखिर कैसे कमाई करती हैं खिलाड़ियों पर अरबों रुपये खर्च करने वाली IPL की टीमें

IPL 2022 में खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात हो रही है लेकिन यह बड़ा सवाल है कि आखिर खिलाड़ियों को देने के लिए टीमों के पास पैसे कहां से आते हैं.

IPL 2022: आखिर कैसे कमाई करती हैं खिलाड़ियों पर अरबों रुपये खर्च करने वाली IPL की टीमें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईपीएल (IPL  2022)  शुरू होता है. इसका रुपबा वैश्विक स्तर पर घरेलू लीग्स में सर्वाधिक है. यहां प्लेयर्स को खेलने से प्रतिष्ठा तो मिलती ही है लेकिन इन पर पैसों की बारिश की जाती है. अलग-अलग टीमों के फ्रैंचाइज अपने खिलाड़ियों को तो फीस के तौर पर करोड़ों रुपये देते हैं. वहीं अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर पैसों और ईनामों की बारिश भी की जाती है. अब इतने पैसे को लेकर यह सवाल भी उठता है कि आखिर ये पैसे कहां से आते हैं.

क्या है कमाई का मुख्य जरिया

आईपीएल में यदि कमाई की बात करें तो सभी आईपीएल टीमें और बीसीसीआई सेंट्रल रेवेन्यू से IPL में करते हैं. वहीं बात अगर सेंट्रल रेवेन्यू से कमाई के दो अहम जरिए हैं. इसमें मीडिया ब्रॉडकास्टिंग और टाइटल स्पॉनरशिप से होती है. वहीं, विज्ञापन भी बीसीसीआई के लिए कमाई का जरिया है. आपको बता दें कि कुल कमाई का करीब 10 फीसदी टिकटों से जमा होता है. ऐसे में ये सभी ही टीमों औऱ बीसीसीआई के मुख्य स्रोत होते हैं.  

विज्ञापन से भी हो सकती है कमाई 

विज्ञापन रेवेन्यू का एक बड़ा जरिया माने जाते हैं. आईपीएल टीमें विज्ञापन और प्रमोशन से भी पैसा कमातीं हैं. अंपायर की जर्सी, हेलमेट, विकेट, मैदान और बाउंड्री लाइन पर दिखने वाले कंपनियों के नाम और लोगो के लिए कंपनियां टीमों को पैसा देती हैं. टीमें अपने नाम और लोगो वाले टी-शर्ट, कैप, ग्लब्स बेचकर भी पैसे कमाती हैं. वहीं, खिलाड़ी आईपीएल के ऐड भी शूट करते हैं जिससे उन्हें बड़ा मुनाफा होता है.

यह भी पढ़ें- Yogi Adityanath की सत्ता में वापसी से डरे बदमाश, 15 दिन में 50 अपराधियों ने किया सरेंडर

ब्रॉडकास्टिंग राइट्स हैं बड़ा जरिया 

किसी भी  मैच के लिए ब्राडकास्टिंग सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है. इसके जरिए ही सबसे ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट होता है. ब्रॉडकास्टिंग राइट्स का मतलब होता है कि IPL के मैच केवल वही चैनल दिखा पाएगा जिसके पास इसके राइट्स होंगे. अभी फिलहाल मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं. उसने 2018 और 2022 तक 16347 करोड़ रुपये में खरीदा है. 2022 के  आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सरशिप टाटा है. उसने इसके लिए 600 करोड़ रुपये चुकाए हैं. ऐसे में ये दोनों ही सबसे अधिक रेवेन्यू देने वाले जरिए हैं.

यह भी पढ़ें- Alert: दो दिन की हड़ताल पर रोडवेज कर्मचारी, इन लोगों को होगी परेशानी

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement