Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BMI घटाने पर यह कंपनी दे रही है बोनस, जानें क्या होता है और कैसे करें कैलकुलेट

BMI घटाने पर देश की मशहूर कंपनी अपने कर्मचारियों को बोनस दे रही है. इसके लिए ट्विटर पर घोषणा भी की गई है. जानते हैं क्या होता है BMI-

BMI घटाने पर यह कंपनी दे रही है बोनस, जानें क्या होता है और कैसे करें कैलकुलेट

BMI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की मशहूर वित्तीय कंपनी जेरोधा ने अपने कर्मचारियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है. इस कार्यक्रम के तहत कर्मचारियों को वजन कम करने पर बोनस का ऑफर दिया जा रहा है. इसका पैमाना बॉडी मास इंडेक्स को बनाया गया है. जिन कर्मचारियों का BMI कम होगा उन्हें बोनस मिलेगा. इसी के बाद BMI को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. जानते हैं क्या होता है BMI और क्या है कंपनी का ऑफर

कंपनी का ऑफर
कंपनी के सीईओ नितिन कामथ ने हाल ही में कहा था कि कर्मचारियों का बॉडी मास इंडेक्स मापना फिटनेस के लिए सबसे सही तरीका है. इस बारे में ट्वीट करते हुए नितिन कामश ने लिखा था- कंपनी में जिन कर्मचारियों का बॉडी मास इंडेक्स 25 से कम है, उन्हें आधे महीने का वेतन बोनस के रूप में मिलेगा. इसके अलावा यदि कर्मचारियों द्वारा उनका बॉडी मास इंडेक्स अगस्त के पहले 24 के नीचे लाया जाता है तो सभी को आधे महीने का वेतन बोनस के रूप में दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या आपके पेट में भी बनती है भयंकर गैस? शर्मिंदगी से बचाएंगे ये तरीके

क्या होता है BMI
BMI एक ऐसा तरीका है जिसमें हाइट और मास के आधार पर वयस्कों में न्यूट्रीशन स्टेटस का पता लगाया जाता है. इसके अनुसार 18.5 से 25 के बीच BMI नॉर्मल होता है. BMI अगर 25 से 30 के बीच हो तो व्यक्ति को ओवरवेट की श्रेणी में रखा जाता है. वहीं अगर ये 30 से ज्यादा हो तो यह सीधे तौर पर मोटापे का संकेत है. वहीं 18.5 से कम BMI अंडरवेट श्रेणी में आता है. ऐसे में व्यक्ति को वजन बढ़ाने की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें- Covid 4th Wave: कैसे बना XE वेरिएंट और कितना खतरनाक है, जानें इसके बारे में सब कुछ

कैसे कैलकुलेट करें BMI
इसे नापने का एक फॉर्मूला होता है.
BMI = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में). 
मान लीजिए अगर आपका वजन 50 किलो है और लंबाई 5 फीट है तो अपना BMI ऐसे कैलकुलेट करें-

5 फीट= 152 सेमी= 1.52 मीटर
BMI= 50/1.52X1.52

इसका जो जवाब होगा वही आपका BMI होगा.

ये भी पढ़ें- Covid 4th Wave: इन 10 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज़

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement