Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rid of Mosquitoes : मच्छरों को पास भी नहीं फटकने देंगे ये नुस्खे, आजमा कर देखें

Mosquito Repellent: मच्छरों ने आपका जीना दुश्वार कर दिया है तो आपके किचन में रखी कुछ चीजें बेहद आसानी से इनसे मुक्ति दिला सकती हैं.

Latest News
Rid of Mosquitoes : मच्छरों को पास भी नहीं फटकने देंगे ये नुस्खे, आजमा कर देखें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौसम के बदलने के साथ ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ जाता है. आजकल मच्छर के डंक से एलर्जी या घाव होने की समस्या भी सामने आ रही है. हालख् ये है कि मच्छरों के काटने के बाद लंबे समय तक खुजली बनी रहती है और खुजली करने से घाव और दाग पड़ने लगे हैं.

पार्क या बालकनी में बैठते ही अगर मच्छरों का हमला परेशान करने लगा है तो आपको यहां कुछ ऐसे सस्ते उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे मच्छर पास भी नहीं फटकेंगे. 

ये भी पढ़ें- Mosquito Bite: मच्छर काटने पर खुजली करने से हो सकती है ये ख़तरनाक और रेयर बीमारी

लहसुन का रस 
लहसुन का रस मच्छरों को निष्क्रिय बना देता है. इसके लिए लहसुन को पानी के साथ मिक्सी में पिस लें और एक स्प्रे बॉटल में भर कर कमरे में छिड़ दें, इससे कमरे में मौजूद मच्छर अपनी जान बचाकर भागते नजर आएंगे. 

तुलसी का तेल

तुलसी का तेल अगर आप अपने शरीर पर मल लें तो आपके आसपास मच्छर नजर ही नहीं आएंगे. आप चाहें तो इस तेल को पानी में मिक्स कर जहां मच्छर ज्यादा नजर आएं वहां छिड़क दें. 

कॉफी पाउडर
कॉफी पाउडर की महक भी मच्छर बर्दाश्त नहीं कर पाते इसके लिए आप चाहें तो एक डिफ्यूजर में कॉफी बीन्स या पाउडर को डाल दें इसकी महक आने केसाथ ही मच्छर बाहर भागने लगेंगे. 

मिंट ऑयल
मिंट ऑयल की महक मच्छरों को सहन नहीं होती है. इसकी खुशबू से मच्छर दूर भागते हैं. इसके तेल को घर में जगह.जगह छिड़क देंगे तो मच्छर भाग जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Mosquito Bites: इस खास ब्‍लड ग्रुप वालों का खून मच्‍छरों को हैं पसंद, जानिए किसे सबसे कम छेड़ते हैं

नीम का तेल 
नीम के तेल को पानी में मिलाकर या लोशन में मिलाकर बॉडी पर लगा लें. इससे मच्छर आपके आसपास भी नहीं फटकेंगे. 

लेमन ग्रास  

इसकी खुशबू भी मच्छरों को रास नहीं आती. आप अपने घर में रखे सेंट डिफ्यूजर में लेमन ग्रास ऑयल डालकर भी इस खुशबू को घर में फैला सकते हैं.

सोयाबीन तेल
इसके अलावा सोयाबीन का तेल भी मच्छरों को भगाने में सहायक है. इसके लिए आपको इस तेल को रात में शरीर पर लगाकर सोना होगा.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement