Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Omicron? लापरवाही कर सकती है बीमार, सतर्क रहें

Omicron वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में आपका सतर्क रहना ही सबसे बड़ा हथियार है.

क्या है Omicron? लापरवाही कर सकती है बीमार, सतर्क रहें

सतर्क रहें, सुरक्षित रहें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Covid-19 और Omicorn ने साथ मिलकर पूरी दुनिया में लोगों को दहशत में डाल दिया है. लगातार बढ़ते मामलों की वजह से एक बार फिर चिंता का माहौल बन गया है लेकिन घबराएं नहीं. घबराहट में आप गलती भी कर सकते हैं. सबसे पहले जानिए कि Omicron के बेसिक लक्षण क्या हैं? इसके लक्षणों को लेकर तमाम तरह की बातें चल रही हैं लेकिन इसका मूल यानी कि बेसिक लक्षण बुखार ही है. इसके साथ ही गले में खराश, खांसी-जुखाम, पेट में दर्द जैसी किसी समस्या पर भी डॉक्टरी सलाह लें. ध्यान रखें कि बिना किसी सलाह के कोई दवा न लें.

वैक्सीन है जरूरी

3 जनवरी से सरकार ने 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सिनेशन ड्राइव शुरू कर दी है. अगर आपके परिवार में बच्चे हैं तो किसी गलत जानकारी या अफवाह पर दिमाग खर्च करने की जगह बच्चे को वैक्सीन लगवाएं. जब हमने इस बारे में डिपार्टमेंट ऑफ एनेस्थीशिया एंड क्रिटिकल मेडिसिन एक्सपर्ट डॉक्टर शिव पटेल से बात की तो उन्होंने बताया कि यह कोरोना की वायरस फैमिली का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है. इस वायरस का इन्फेक्शन रेट बहुत ज्यादा है इसलिए अगर आने वाले समय में ध्यान न रखा जाए तो मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा हो सकती है इसलिए अस्पतालों को तैयार रहना चाहिए ताकि कैसे भी हालात में अफरा-तफरी का माहौल न बने. अगर आपने वैक्सीन नहीं लगवाया है तो जरूर लगवाएं क्योंकि वैक्सीन ओमीक्रोन की सीवियर्टी यानी कि सीरियसनेस को कम करता है.

ऑक्सीजन के लिए नहीं होगी मारा-मारी

डॉक्टर पटेल ने बताया, यह वायरस लंग्स पर ज्यादा असर नहीं कर रहा है इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है. केवल सीवियर केसेज में ही ऑक्सीजन की जरूरत हो सकती है. सबसे जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखें यह आपको हर हालत में सुरक्षित रखने में मदद करता है. खूब पानी पीएं, विटामिन सी और डी-3 को डाइट में शामिल करें. विटामिन डी-3 की कमी, मोटापा और डायबिटीज के मरीजों को वायरस आसानी से पकड़ लेता है. इसलिए अपना खयाल रखें और सतर्क रहें.

ये भी पढ़ें: Bharat Biotech की Nasal वैक्सीन को मिली DGCI से मंजूरी, जानें कैसे होगी इस्तेमाल?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement