trendingNowhindi4028050

Ayurveda Tips: इस मिश्रण के सेवन से दूर होंगी कई समस्याएं

शहद और सौंफ का सेवन न सिर्फ चहरे का निखार बढ़ाता बल्कि कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है.

Ayurveda Tips: इस मिश्रण के सेवन से दूर होंगी कई समस्याएं
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: आयुर्वेद ( Ayurveda Tips ) में सौंफ को बहुत महत्वपूर्ण मसाला माना गया है. यह मसाला हर किचन में उपलब्ध होता है. इसका इस्तेमाल माउथफ्रेशनर के साथ पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाने के लिए भी किया जाता है. सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पोटेशिम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सौंफ में अगर शहद मिलाकर खाया जाए तो इससे स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन को भी बहुत लाभ मिलेगा. शहद और सौंफ के सेवन से चहरे का निखार बढ़ता है आर कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं शहद और सौंफ के मिश्रण के फायदे. 

वजन घटाने में कारगर 

अधिकांश व्यक्ति चाय के शौकीन होते हैं लेकिन अगर आप सौंफ और शहद के मिश्रण की चाय पीते हैं तो यह आपके वजन को घटाने में मदद करेगा. आपको केवल रातभर के लिए सौंफ को एक ग्लास पानी में भिगोकर रखना है. सुबह इस पानी को अच्छी तरह उबालकर और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करना है. इससे आपको वजन कम करने में बहुत लाभ मिलेगा. 

Ayurveda Tips: भूख की समस्या होगी दूर

अगर आप दिन-भर बिना कुछ खाए समय व्यतीत कर देते हैं तो यह 'भूख न लगने' की समस्या के कारण हो रहा है. सौंफ और शहद इस समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. साथ ही ये कब्ज और गैस जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: प्याज स्वाद बढ़ाने के साथ देता है सेहत भी, जानिए फायदे

खून साफ रखने के लिए करें सेवन

सौंफ और शहद के सेवन से न केवल स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होंगी साथ ही इससे खून भी साफ होगा. 

जुकाम सर्दी में है कारगर

गले की समस्या, जुकाम या सर्दी की समस्या में शहद में एक चम्मच सौंफ का पाउडर मिलाने से बहुत आराम मिलेगा. दिन दो बार ऐसा करने से यह फायदा देगा. 

स्किन को बनाता है ग्लोइंग 

त्वचा से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए शहद और सौंफ का मिश्रण बहुत कारगर साबित होगा. इनसे बने मास्क का भी करके अपने स्किन को बेदाग बना सकते हैं. 

Shilpa Shetty की साड़ियां हैं हर इवेंट के लिए परफेक्ट, तस्वीरें देख बोलेंगे WOW

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.