trendingNowhindi4026198

Black Turmeric Benefits: काली हल्दी को चेहरे पर लगाने से मिलते हैं फायदे, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

काली हल्दी खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने से भी ढेर सारे फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

Black Turmeric Benefits: काली हल्दी को चेहरे पर लगाने से मिलते हैं फायदे, ऐसे करें इसका इस्तेमाल
काली हल्दी

डीएनए हिंदीः हल्दी (Turmeric) से मिलने वाले फायदों की लिस्ट बहुत लंबी है. खाने के रंग और स्वाद के लिए भी हल्दी बहुत जरूरी होती है. पीली हल्दी (Yellow Turmeric) के फायदों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा लेकिन क्या आप काली हल्दी (Black Turmeric) के गुणों से भी वाकिफ हैं? काली हल्दी में ढेर सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए यह सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. आइए जानते हैं, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर काली हल्दी (Black Turmeric Benefits) के बारे में. 

काली हल्दी और एलोवेरा का फेस पैक 
गर्मियों के मौसम में चेहरे से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप काली हल्दी और एलोवेरा का फेस पैक के इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चेहरे पर लगाने से कील-मुहांसों काफी हद तक कम जाती है. फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 चम्मच काली हल्दी में 1 चम्मच एलोवेरा मिलाकर उसे पूरे चेहरे पर लगाना है. रोजाना ऐसा करने पर थोड़े समय में ही आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा. 

ये भी पढ़ेंः Online Shopping: डिस्काउंट में ख़रीदना है Makeup तो ज़रूर चेक करें ये 5 वेबसाइट

गुलाब जल और काली हल्दी से बनाएं फेस पैक
काली हल्दी चेहरे को साफ करने में मदद करती है. वहीं गुलाब जल त्वचा को बिल्कुल ताज़ा कर देता है. ऐसे में दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको फायदा देखने को मिलेगा. इसके लिए आपको बस काली हल्दी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Lifestyle Tips: ऑफिस में काम करते वक्त होता है कमर दर्द? ऐसे मिलेगा जल्द आराम

काली हल्दी और शहद का फेस पैक

काली हल्दी और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी आपको चेहरे से जुड़ी सारी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आपको बस काली हल्दी और शहद को मिलाकर फेस पैक बनाना है. इसे रोजाना चेहरे पर 5 से 7 मिनट तक लगाने से आपकी त्वचा बहुत मुलायम हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.