trendingNowhindi4020841

Coconut Water रखता है गर्मी में शरीर को ठंडा, इसके हैं कई Health Benefits

गर्मी के मौसम में Coconut Water बहुत फायदेमंद होता है. एक नारियल का पानी पीने से पूरे दिन पानी की कमी नहीं महसूस होती है.

Coconut Water  रखता है गर्मी में शरीर को ठंडा, इसके हैं कई Health Benefits
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: गर्मी के मौसम में शरीर को सही मात्रा में पानी नहीं मिलने से कई तरह की समस्याएं खड़ी हो सकती है. इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. दिन में एक नारियल का पानी ( Coconut water health benefits ) पीने से शरीर में पूरे दिन पानी की कमी नहीं होती है. इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें करीब 94 फीसदी पानी होता है. इसके साथ-साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद ( health benefits ) भी होता है. कोरोना काल में इम्यूनिटी ( Immunity Booster ) को बूस्ट करने के लिए एक्स्पर्ट्स नारियल पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं. 

नारियल पानी में विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही यह हीट स्ट्रोक के साथ-साथ अपच से भी बचा सकता है. आइए जानते हैं कैसे नारियल पानी होता है हमारे सेहत के लिए फायदेमंद - 

Coconut Water बढ़ाता है इम्यूनिटी

नारियल पानी इम्यूनिटी बूस्टर भी माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं और इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधन क्षमता अच्छी होती है. इसमें कैल्शियम होने के कारण यह हड्डियों और दांतों को भी मजबूती देता है.

Coconut Water- पाचन तंत्र को करता है मजबूत

गर्मी के मौसम में कई तरह की शारीरिक समस्याएं खड़ी हो जाती हैं जिसमें पेट ( Stomach Problem ) से संबंधित समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं. तला-भुना खाने के बाद अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं पूरे दिन तंग करती हैं. इसलिए ऐसे खाने से परहेज करें और दिन में एक बार नारियल पानी जरूर पी लें. ये पाचन तंत्र ( Immune System )  को सामान्य रखेगा और यह आपके भूख को भी बढ़ाएगा. 

यह  भी पढ़ें: Benefits of Exercise: अगर नहीं करते हैं व्यायाम तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये बीमारियां

Coconut Water- हार्ट के लिए है फायदेमंद

इसमें पोटेशियम होने के कारण दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) के मरीजों को सीमित मात्रा में नारियल पानी पीना चाहिए. वजन कम करने के लिए भी नारियल पानी पिएं. इसलिए क्योंकि इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है और इससे भूख भी कम लगती है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.