trendingNowhindi4042173

International Friendship Day 2022: जानिए कब मनाया जाता है यह दिन और क्यों है इतना खास 

International Friendship Day 2022 : यह 30 जुलाई को मनाया जाता है. इसे पहली बार 1958 में वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड के द्वारा शुरू किया गया था. 2011 में इस दिन को यूनाइटेड नेशन की जेनरल असेंबली के द्वारा फॉर्मरली इंटरनेशनल डे ऑफ़ फ्रेंडशिप के रूप में माना गया.

International Friendship Day 2022: जानिए कब मनाया जाता है यह दिन और क्यों है इतना खास 
International Friendship Day

डीएनए हिंदी : हर साल 30 जुलाई को दुनिया भर में फ्रेंडशिप दिवस (International Friendship Day) मनाया जाता है. परिवार की बात हो तो वह हमारी पहली पाठशाला होती है. दोस्त इस स्कूल का एक्सटेंशन होते हैं. ज़िंदगी के सफर में सुख-दुःख के साथी मित्र ही होते हैं. एक दोस्त हमें ख़ुद पर यकीन रखना सिखाता है. रौशनी और अंधेरों के बारे में इत्तिला करने वाले भी दोस्त ही होते हैं. 30 जुलाई का दिन इस दोस्ती का अंतर्राष्ट्रीय उत्सव मनाने का दिन होता है. 

कब हुई थी International Friendship Day की शुरुआत 
इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है. इसे पहली बार 1958 में वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड के द्वारा शुरू किया गया था. 2011 में इस दिन को यूनाइटेड नेशन की जेनरल असेंबली के द्वारा फॉर्मरली इंटरनेशनल डे ऑफ़ फ्रेंडशिप के रूप में माना गया. भारत समेत कई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. उस हिसाब से 7 अगस्त को भारत में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. 

Love Hormone: ये चीजें डाइट में करें शामिल तो नेचुरली बढ़ेगा Oxytocin, प्यार करने की बढ़ेगी इच्छा

क्या है International Friendship Day का इतिहास 
इतिहास के अनुसार वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड के प्रपोजल से पहले ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन ने 1920 में फ्रेंडशिप डे मनाना शुरू किया था. इस पूरा आईडिया ग्रीटिंग कार्ड की बिक्री को बढ़ाने का था पर तब लोगों ने इसे हाथो-हाथ नहीं लिया था. 1930 में मशहूर कार्ड कंपनी हॉलमार्क ने 2 अगस्त को फिर से फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत की पर  समय के साथ यह भी गायब हो गया. 
यूनाइटेड नेशन के अनुसार इंटरनेशनल डे ऑफ़ फ्रेंडशिप का उद्देश्य शांति और सामाजिक सद्भाव को बढ़ाना है. हमारी दुनिया में गरीबी,हिंसा और मानवाधिकारी सरीखी बहुत सारी परेशानियां हैं. इन समस्याओं और संकटों से जूझने के लिए एक दूसरे का साथ होना बेहद ज़रूरी है. दोस्ती इसका सबसे सहज उदाहरण है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.