trendingNowhindi4026723

Migraine जैसी गंभीर बीमारी से राहत देगा ये कमाल का फल

Migraine बीमारी बेहद बेचैन करने वाला सिरदर्द देने के साथ कई और तकलीफ भी देती है पर सेब इससे राहत देने में बेहद सहायक साबित हो सकता है.

Migraine जैसी गंभीर बीमारी से राहत देगा ये कमाल का फल
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: आज के भागदौड़ भरे जीवन में Migraine जैसी गंभीर बीमारी सभी को अपने चपेट में ले रही है. इस बीमारी से लोग बेचैन हो जाते हैं और सिर दर्द, चक्कर व जी मचलना जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है. इस बीमारी से व्यक्ति के सिर के एक तरफ बहुत तेज दर्द होता है और कभी-कभी यह दर्द बर्दाशत के बाहर हो जाता है. ऐसे में लोगों को डॉक्टरों से जरूर सलाह लेनी चाहिए और उनके बताए दवा का सेवन करना चाहिए. 

लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके इस बीमारी से बच सकते हैं. एक ऐसे फल का सेवन कर सकते हैं जो शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकता है. वह फल है सेब (Apple)

Migraine के मरीज सेब को बनाएं डाइट का हिस्सा

हर रोज सुबह खाली पेट एक सेब खाने से विशेषज्ञ मानते हैं कि माइग्रेन जैसी गंभीर बीमारी से जल्द छुटकारा मिल सकता है. सेब में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनसे माइग्रेन में आराम मिलता है. आंखों की रौशनी के लिए सेब बहुत फायदेमंद होता है. वह इसलिए क्योंकि माइग्रेन का असर आंखों की रौशनी पर भी पड़ता है. इसके सेवन से आंखों की समस्या दूर हो जाती है. 

Heat Wave : तापमान है 49 डिग्री, क्यों पानी पीते रहना है ज़रूरी?

इस तरह करें सेब का सेवन

माइग्रेन के मरीज रोज रात को सोने से पहले एक सेब काट लें. फिर सुबह उठकर ही खाली पेट सेब का सेवन कर लें. शरीर के लिए रात मे कटा हुआ सेब फायदेमंद होता है. अगर काटकर खाने में तकलीफ है तो इसका जूस भी आप पी सकते हैं. Apple juice से सिर दर्द की समस्या दूर हो जाती है. यह आपको माइग्रेन से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होगा. 

माइग्रेन के आम कारण

इस बीमारी का सबसे आम कारण है नींद की कमी, भोजन की कमी, बहुत अधिक व्यायाम, तनाव, तेज रोशनी, तेज आवाज, हार्मोनल परिवर्तन, मासिक धर्म, देहाइड्रेशन, कुछ खाद्य पदार्थ जैसे- कैफीन, चॉकलेट, पनीर, अचार, या मांस भी हो सकते हैं. गर्मी, नमी और तेज धूप जैसे जलवायु परिवर्तन के कारण भी माइग्रेन आपको अपनी चपेट में ले सकता है.

यह भी पढ़ेंः Yoga For Cholesterol : परेशान हैं इसके बढ़ते स्तर से तो लें इन आसनों का सहारा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.