Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brain Health को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 आदतें, समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है दिमाग, वक्त रहते कर लें सुधार

Bad Habits For The Brain: आपकी ये 5 आदतें आपके दिमाग को अंदर से खोखला कर सकती हैं, इसलिए समय रहते अपनी इन आदतों में सुधार कर लें. 

Brain Health को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 आदतें, समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है दिमाग, वक्त रहते कर लें सुधार

Brain Health को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 आदतें, वक्त रहते कर लें सुधार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिमाग है, क्योंकि यह पूरे शरीर के फंक्शन को कंट्रोल में रखता है. ऐसे में अगर दिमाग का सही तरह से ख्याल न रखा जाए तो इसकी वजह से व्यक्ति बुरी तरह से बीमार पड़ सकता है. इसके अलावा दिमाग (Brain) का इस्तेमाल हर मोड़ पर, हर पहलू पर होता है और इसलिए दिमाग (Bad Habits For The Brain) का सही तरह से ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. लेकिन, हमारी कई  छोटी-छोटी आदतें भी दिमाग को बड़े पैमाने पर नुकसान पंहुचाती (Memory Loss) हैं. इसलिए इन आदतों को छोड़ देने में ही भलाई है.

आज हम आपको इन्हीं आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, तो आइए जानते हैं दिमाग की सेहत (Brain Health) दुरुस्त रखने के लिए किन-किन कामों को करने से परहेज करना चाहिए.

इन आदतों की वजह से दिमाग पर पड़ता है बुरा असर (Habits That Damage Brain)

पूरी नींद न लेना (Inadequate Sleep)

नींद की कमी न केवल आपके दिमाग पर बुरा असर डालती है बल्कि सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. साथ ही पूरी नींद न लेने से याद्दाश्त कमजोर (Memory Loss) होने की संभावना बढ़ती है और प्रोब्लम सोल्विंग की क्षमता पर असर पड़ता है. इसके अलावा दिमाग को तुलनात्मक अध्यन्न करने में दिक्कत आती है. इसीलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.

यह भी पढ़ें- Alzheimer Disease: चीजें भूलना, काम में कठिनाई, जानिए अल्जाइमर और उपाय

नकारात्मक सोचना 

अगर आप छोटी-छोटी बातों पर नकारात्मक सोचने लगते हैं तो बता दें कि आप जाने-अनजाने में अपने दिमाग को नुकसान पहुंचा रहे हैं. क्योंकि स्ट्रेस, एंजाइटी और नेगेटिव सोचना दिमाग को डैमेज करता है. ऐसे में आपको अपने दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सकारात्मक सोचना जरूरी है. 

जरूरत से ज्यादा जंक फूड का सेवन

वहीं जंक फूड खाते रहने से सिर्फ शरीर का वजन ही प्रभावित नहीं होता बल्कि दिमागी शक्ति (Brain Power) पर भी बुरा असर पड़ता है. क्योंकि ज्यादा जंक फूड का सेवन, मेंटल हेल्थ और याद्दाश्त को प्रभावित करता है. दरअसल जंक फूड्स खाते रहने से सेहत खराब होती है और सेहत खराब होने पर दिमागी सेहत पर असर पड़ता है. 

हमेशा अकेले रहना 

कुछ लोग कम न करना और अकेला रहना पसंद करते हैं. लेकिन, ऐसे में हर समय अकेले रहने का नकारात्मक प्रभाव दिमाग पर भी पड़ सकता है. क्योंकि हमेशा अकेले रहने पर व्यक्ति खुद से ही हर समय बात करता रहता है, दुखी हो सकता है, एंजाइटी महसूस कर सकता है. ऐसे में इससे डिप्रेशन हो सकता है और दिमाग से जुड़ी अन्य दिक्कतें भी उसे घेर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- कलौंजी और नींबू के फायदे सुनकर आप चौंक जाएंगे, ऐसे मिक्स करें और पिएं

तेज आवाज में गाने सुनना 

गाने सुनना सबको पसंद है, लेकिन तेज आवाज में गाना सुनने से आपके दिमाग पर इसका बुरा असर पड़ता है. इतना ही नहीं कानों पर हैडफोन लगाकर एकदम तेज आवाज में गाने सुनना आपके दिमाग के साथ-साथ कानों को भी नुकसान पहुंचाता है. साथ ही इससे याद्दाश्त कम हो सकती है..

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement