Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Constipation in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में कब्ज की दिक्कत न बन जाए बवासीर, आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

Constipation in Pregnancy: प्रेग्नेंट महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ने से कब्ज की परेशानियां शुरू हो जाती है.

Constipation in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में कब्ज की दिक्कत न बन जाए बवासीर, आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Constipation in Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन परेशानियों में गैस्ट्रो सिस्टम से जुड़ी परेशानियां काफी आम होती है. जिससे कब्ज ऐसी समस्या है जो कदम-कदम पर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान परेशान करती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई हार्मोनल बदलाव से हो कर गुजरती है. प्रेग्नेंट महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ने से बॉडी मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं. इनमें आतों की मसल्स भी शामिल हैं जो प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के बढ़ने से पाचन क्रिया को स्लो कर देते हैं. ऐसे में कब्ज की समस्या आम हो जाती है.

ज्यादा दिनों तक कब्ज की समस्या रहने से ये परेशानी पाइल्स के रोग में बदल जाती है. ऐसे में इसका उचित समय पर उपचार नहीं हुआ तो पाइल्स की समस्या काफी गंभीर हो जाती है. आइए जानते हैं किन घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर प्रेग्नेंट महिलाएं इस परेशानी से निजात पा सकती हैं?

ये भी पढ़ें - Weather Change Tips: गर्मी में Cold and Cough हो रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

घी रखता है कब्ज से दूर

घी में कई पोषक तत्व हैं. ब्यूटिरिक एसिड का सेवन आंतों के चयापचय में सुधार करता है, जिससे मल त्याग में आसानी होती है. इसके साथ ही इस तरह से घी का सेवन करने से पेट दर्द, सूजन और कब्ज के अन्य लक्षणों में भी आराम मिलता है. घी हमारी बॉडी को चिकनाई प्रदान करने में सहायक है और इसके सेवन से आंतों का रास्ता साफ होता है.

हाइड्रेट रखने कम होती है कब्ज की समस्या

खुद को हाइड्रेट रखने से कई तरह की परेशानियों से निजात मिलती है. खास तौर कब्ज की परेशानी से जूझ रहीं महिलाओं के लिए लगातार पानी पीना चाहिए और ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में पानी हो. प्रेग्नेंसी की अवस्था में जूस और नींबू पानी का सेवन भी फायदेमंद हो जाता है.

ये भी पढ़ें - केंद्र सरकार ने बनाई आपकी बेहतर सांसों की प्लानिंग! सर्दियों में अब दमे, अस्थमा के मरीजों का नहीं घुटेगा दम

फाइबरस फूड करते हैं आंत को दुरुस्त  

अपनी डाइट में फाइबर से युक्त फूड का सेवन करने से आंतों का रास्ता साफ हो जाता है. अपनी डाइट में फल, सब्जियां और अनाज और छिलके वाली चीजों को लेने से कब्ज की परेशानी को टाटा-बाय बाय किया जा सकता है. अपनी डाइट में फाइबरस फूड्स को शामिल करेंगी तो प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज से साथ-साथ पाइल्स की परेशानी भी दूर हो जाएगी.

इसके अलावा भी आप कुछ एक्टिविटी करके कब्ज की समस्या से निजात पा सकती हैं. जैसे यदि आपको बाथरूम महसूस हो तो इसे रोकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से यूटेरस और इंटेस्टाइन संबंधी परेशानियां आ सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement