Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: चेहरे के कालापन और डार्क स्पॉट्स हो जाएंगे दूर, बस आजमा लें ये आसान टिप्स

घर पर ही घरेलू उपाय कर आप कालापन और चेहरे पर जगह जगह होने वाले डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Skin Care Tips: चेहरे के कालापन और डार्क स्पॉट्स हो जाएंगे दूर, बस आजमा लें ये आसान टिप्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बढ़ते प्रदूषण और दौड़ धूप के बीच चेहरे की त्वचा डल पड़ जाती है. स्किन पर कालापन और जगह जगह डार्क स्पॉट्स हो जाते हैं. इसका इलाज आपको कुछ घरेलू उपायों से भी कर सकते हैं. इन्हें आजमाकर आपका चेहरा फिर से दमक उठेगा और डार्क स्पॉट्स भी गायब हो जाएंगे. आइए जानते हैं कैसे

नींबू का रस लगाए

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. ये स्किन पर लगाने से काले धब्बों को दूर करने में  मदद करता है. इसके लिए स्किन पर मौजूद धब्बों पर कुछ देर तक नींबू को रगड़े. कुछ देर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दाग-धब्बों को हटाने के लिए सप्ताह में 3 से 4 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा जेल भी कामयाब

स्किन पर डार्क स्पॉट और दाग धब्बों को प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाए. इसे चेहरे के कालेपन वाले भाग पर ही लगाए. इस पर कुछ मिनट के लिए मसाज करें और सूखने दें. तीन से चार दिन करने पर ही आपको फर्क दिख जाएगा. 

टमाटर का भी कर सकते हैं लेप

टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते है. इसके लिए टमाटर की प्यूरी बना लजें और इसमें अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें. इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें. महीने में दो बार करने पर ही आपको फायदा मिलेगा. 

आलू लगाने भी होता है आराम

काले धब्बों को दूर करने के लिए आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा. इसके बाद शहद के साथ आलू का फेसमास्क बनाकर इस्तेमाल करें. इसे काले धब्बों पर लगाए. इसके बाद पानी से धो लें. 

स्वास्थ्य ही नहीं स्किन के लिए भी ओट्स अच्छे होते हैं

ओट्स हेल्थ ही नहीं हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. यह काले धब्बों को भी दूर कर देते हैं. इसके लिए आधा कप ओट्स को पीसकर उसमें एक से दो चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब इसका पेस्ट तैयार कर इसका स्क्रब कर लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें. सप्ताह में एक से दो बार करने पर ही आपको फर्क दिख जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Benefits Of Roasted Chana: सर्दी में चने खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, सेहत को मिलते है 6 बड़े फायदे

टमाटर और छाछ पेस्ट लगाए

काले धब्बों को दूर करने के लिए छाछ और टमाटर के रस को मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसमें चार चम्मच छाछ और दो चम्मच टमाटर का रस एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें. इसके इस्तेमाल से काले धब्बे गायब हो जाएंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement