Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्भवती महिलाएं ठंड में भूलकर भी न करें ये 5 काम, बिगड़ सकती है तबियत

प्रेंगनेंसी के दौरान महिलाओं की रोग प्रति रोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. ऐसे में उन्हें ठंड से लेकर अन्य बीमारियों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

गर्भवती महिलाएं ठंड में भूलकर भी न करें ये 5 काम, बिगड़ सकती है तबियत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दियों का मौसम बच्चों और बुजुर्गों को काफी नुकसान दायक होता है. इसमें उनका खास रखना होता है. इसी तरह सर्दी में पड़ने वाली ठंड के बीच गर्भवती महिलाओं को भी खास ध्यान रखना जरूरी है. प्रेंगनेंसी के दौरान महिलाओं की रोग प्रति रोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. ऐसे में उन्हें ठंड से लेकर अन्य बीमारियों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में प्रेंगनेंट महिलाओं को अपने सेहत के प्रति सचेत रहने की जरूरत होती है. खान पान से लेकर कुड ऐसी चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए जो भूलवश भी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं. आइए जानते हैं प्रेंगनेंसी के दौरान महिलाओं को किन पांच चीजों को न करने पर देना चाहिए खास ध्यान. 

सर्दियों में न पीए ज्यादा चाय

कड़कड़ाती ठंड पड़ते ही हम गर्मी के लिए चाय की चुस्की का सहारा लेना शुरू कर देते हैं. आम दिनों में दो से तीन चाय पीने वाले भी, ठंड में 10 से 12 चाय पी जाते हैं. यह चीज गर्भवती महिलाओं को नुकसान दे सकती है. दूध की चाय, ब्‍लैक टी या अन्‍य चाय में करीब 30 से 40 एमजी कैफीन होता है. यह प्रेंगनेंट महिलाओं को काफी नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को ज्यादा चाय न पीने ​की सलाह देती हैं. इससे प्रेगनेंसी में पेट दर्द से लेकर कब्‍ज, गैस 
 की भी समस्या हो सकती है. चाय की जगह हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं. 

सर्दी में ज्‍यादा कपड़े न पहने 

ठंड और शीतलहर से बचने के लिए हम कई लैयर्स में कपड़े पहन लेते हैं. यह प्रेंगनेंट महिलाओं को नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट्स की मानें तो उन्हें ढीले कपड़े पहनने चाहिए. ज्यादा कपड़े पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. इससे शरीर में सूजन और बीपी बढ़ने से लेकर घबराहट की समस्या हो सकती है. ठंड में शरीर में गर्मी रखने के लिए गर्म तासीर की चीजें जैसे गुड़, ड्राई फ्रूट्स आदि.

तले भूने भेजन बनाए दूरी

प्रेगनेंट होने के दौरान सर्दी के मौसम में तले भूने खाने जैसे पकौड़े, भटूरे, समोसे से दूरी बनाए रखनी चाहिए. आॅयली चीजें नुकसान देती है. इसके साथ ही गैस की समस्या हो सकती है. इनकी जगह पर ताजा और घर का बना हुआ खाना खाएं. 

प्रेगनेंसी में नहाने से न बचें

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कुछ लोग नहाना स्किप कर देते हैं, लेकिन प्रेंगनेंसी के दौरान महिलाओं को ऐसा नहीं करना चाहिए. सर्दी में आप गुनगुने पानी नहाए. अगर आप किसी वजह नहा नहीं पा रही हैं तो शरीर को स्पंज करें और कपड़े जरूर बदलें. ऐसा न करने पर कमजोर इम्यूनिटी के बीच आप फंल, बैक्टीरियल या वायरल बीमारी की चपेट में आ सकती हैं, जिससे आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचेगा. 

सर्दियों में घंटों लेटे रहने से करें बचाव

सर्दियों के मौसम में आप ठंड से बचने के लिए रजाई में घंटों दुबककर सो रही हैं तो यह आदती सही नहीं है. प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा बिल्कुल न करें. बल्कि इस ठंड में एक्टिव रहें. इससे ठंड भी नहीं लगेगी और शरीर एक्टिव रहेगा. घंटों में रजाई में लेटने से शरीर के एक ही पॉजिशन में रहने की वजह से सूजन और अकड़न आ सकती है. इससे बचने के लिए सर्दी के मौसम में कम से कम 30 मिनट वॉक करें, धूप लें, व्यायाम करें. इससे शरीर गर्म रहने के साथ ही मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ्य रहेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement