trendingPhotosDetailhindi4046263

Food Tips : शराब के साथ लेते हैं मूंगफली तो ख़तरे में पड़ सकता है दिल

What Not to Eat with Alcohol: बीयर-वाइन या शराब के साथ चखना यानी स्‍नैक्‍स ही नहीं, एक खास ड्रिंक भी शरीर में जहर की तरह काम करती है. कई बार शराब के साथ इन चीजों का सेवन हार्ट अटैक से लेकर स्‍ट्रोक तक के खतरे पैदा कर देता है.

डीएनए हिंदी: शराब के साथ कई तरह के स्‍नैक्‍स लिए जाते हैं. वहीं कई बार लोग शराब को टेस्‍टी बनाने के चक्‍कर में कई चीजें मिक्‍स कर देते हैं. कॉकटेल अगर आप घर में बनाने के शौकीन हैं तो आपकी छोटी सी चूक आपकी जान ले सकती है. इसलिए चलिए जानें कि शराब, वाइन या बीयर के साथ किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए. 

1.चिप्‍स या फ्राइड चीजें

चिप्‍स या फ्राइड चीजें
1/5

 चिप्स या फ्राइड फिंगर चिप्‍स, मकेन्‍स या पापड़ चखने में खा रहे हैं तो आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल का हाई होना तय है. अगर आप पहले से हाई कोलेस्‍ट्रॉल के मरीज हैं तो आपका ये शौक हार्ट अटैक या स्‍ट्रोक का कारण बन सकता है. तली-भुनी चीजें खाने और अल्‍कोहल साथ मिलकर आपकी सेहत के लिए जहर समान काम करते हैं. 

क्‍या खाएं- शराब के साथ आप भुने चने, पॉककार्न या मुरमुरे आदि स्‍नैक्‍स के रूप में ले सकते हैं. 



2.पनीर या चीज

पनीर या चीज
2/5

पनीर या चीज़ नगेट शराब के साथ खाना फूड प्‍वाइजनिंग का कारण बनता है. पिज्जा-पास्ता या पनीर टिक्‍का जैसी चीजें अल्‍कोहल के साथ बिलकुल न लें. 

क्‍या खाएं- इसकी जगह आप सोयाचाप या ग्रिल्‍ड चिनक खाएं.



3.फ्राइड मूंगफली और काजू

फ्राइड मूंगफली और काजू
3/5

चखना में  फ्राइड मूंगफली और काजू खने के आदी हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें. गैस की समस्या ही नहीं ये हाई कोलेस्‍ट्रॉल की वजह भी बन सकते हैं और कई बार ये ब्‍लड क्‍लॉटिंग का कारण होते हैं. 

क्या खाएं: शराब पेट में एब्जॉर्ब ना हो इसके लिए ब्रेड टोस्ट खाएं ताकि यह शराब ब्रेड में एब्जॉर्ब होकर सीधे आंत में पहुंचे और शरीर को कम नुकसान पहुंचे.  
 



4.सोडा या कोल्ड ड्रिंक

सोडा या कोल्ड ड्रिंक
4/5

शराब के साथ सोडा या कोल्ड ड्रिंक या किसी अन्‍य ड्रग्‍स को मिलने की भूल कभी न करें, क्‍योंकि ये कार्डिएक अरेस्‍ट का कारण बन सकता है. शराब से डिहाइड्रेशन भी होता है और पानी की कमी से आप कोमा में जा सकते हैं.  

क्या मिलाएं: इसलिए शराब के साथ पानी या सिर्फ बर्फ मिलाकर ही पीएं.



5.चॉकलेट

चॉकलेट
5/5

चॉकलेट खाने से हमारा दिमाग रिलैक्स महसूस करता है. अगर शराब के साथ मीठे का सेवन करेंगे तो लिमिट से बाहर ड्रिंक कर लेने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हो सके तो शराब के साथ इसके सेवन से बचें. 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 



LIVE COVERAGE