trendingPhotosDetailhindi4131627

हर समय उल्टी जैसा होता है महसूस तो अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

बार-बार उल्टी जैसा महसूस होना कई कारणों से हो सकता है जैसे कि फूड पॉइजनिंग, मोशन सिकनेस, प्रेग्नेंसी या कोई बीमारी. इनसे राहत पाने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान उपाय आजमा सकते हैं.

हर समय उल्टी(Vomiting) जैसा महसूस होना एक बहुत ही असहज और परेशान करने वाली स्थिति है. ऐसा कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि गलत खान-पान, दवाओं के साइड इफेक्ट, प्रेग्नेंसी या यात्रा करना. अगर आपको लगातार उल्टी हो रही है, तो आप ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

1.अदरक

अदरक
1/5

अदरक मतली और उल्टी को कम करने में मदद करता है. अदरक पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन में सुधार करता है. इससे खाना आसानी से पचता है और उल्टी की संभावना कम हो जाती है. आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक चबा सकते हैं.



2.पुदीना

पुदीना
2/5

पुदीने में मौजूद तत्व मेंथॉल मतली को कम करने में बहुत कारगर है. यह पाचन तंत्र को शांत करता है और उल्टी को रोकने में मदद करता है. अगर आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो आप पुदीने की चाय पी सकते हैं या पुदीने की पत्तियों को सूंघ सकते हैं.



3.केला

केला
3/5

जब आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो केला एक बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं. केला एक हल्का फल है जो पेट को आराम देता है और उल्टी को कम करने में मदद करता है. पके केले सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे मुलायम होते हैं और आसानी से भी पच जाते हैं.



4.नींबू पानी

नींबू पानी
4/5

अगर आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो आप नींबू पानी पी सकते हैं. नींबू पानी पीने से उल्टी से राहत मिल सकती है. इसके अलावा यह मतली और सीने में जलन की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है.



5.दही

दही
5/5

जब आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो दही एक अच्छा विकल्प हो सकता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपकी आंतों में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाते हैं, जिससे पाचन बेहतर होता है. सादा दही सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें कोई अतिरिक्त चीनी या फ्लेवरिंग नहीं होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE