trendingPhotosDetailhindi4077330

High Cholesterol में दवा का काम करते हैं ये 8 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करते ही ब्लड फैट होगा कम

Cholesterol: ये खास चीजें कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में लाभदायक साबित होते हैं. जानिए कौन सी चीजों का सेवन करने से कंट्रोल में रहता है कोलेस्ट्रॉल.

डीएनए हिंदीः स्वास्थ्य शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol) को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है. ब्लड में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है पहला गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल (Good Or Bad Cholesterol). शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो इससे दिल तक खून की सही मात्रा नहीं पहुंच पाती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक (Heart Attack Or Stroke) जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को  बेहतर करने की आवश्यकता होती है. शरीर में अगर हाई कोलेस्ट्रॉल है तो हमेशा सोच-समझकर ही चीजों का सेवन करना चाहिए. 

आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL)का लेवल अपने आप कम होने लगता है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

1.बीन्स (Beans)

बीन्स (Beans)
1/8

बीन्स में घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो पचने में थोड़ा समय लेता है. ऐसे में इन्हें खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. यही कारण है कि वजन कम करने के लिए भी बीन्स को काफी फायदेमंद माना जाता है. 



2.प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant Based Food)

प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant Based Food)
2/8

जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होता है उन्हें प्लांट बेस्ड फूड्स यानी सेम, पालक, मटर, टोफू आदि का सेवन अधिक करना चाहिए. क्योंकि इन सभी में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. 



3.मछली (Fish)

मछली (Fish)
3/8

मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. अगर आप मछली नहीं खाते तो फिश ऑयल की कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा सूरजमुखी के बीज,  चिया सीड्स, भांग के बीज, तिल के बीज और कद्दू के बीज का सेवन करने से भी इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. 



4.नट्स (Nuts)

नट्स (Nuts)
4/8

बादाम, अखरोट, मूंगफली और अन्य नट्स दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. दरअसल, नट्स में अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं जो कई तरीकों से हमारे दिल की रक्षा करते हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं. 



5.एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो (Avocado)
5/8

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए. एवोकाडो में मौजूद विटामिन K,C, B5, B6, E और मोनोअनसैचुरेटेड फैट दिल को हेल्दी रखने और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा एवोकाडो शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी मैनेज करता है.  



6.पपीता (Papaya)

पपीता (Papaya)
6/8

पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. एक बड़े पपीते में 13 से 14  ग्राम फाइबर पाया जाता है. रोजाना पपीता खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है.



7.टमाटर (Tomato)

टमाटर (Tomato)
7/8

टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन A, B, K और C पाया जाता है जो स्किन, आंखों और दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. 



8.सेब (Apple)

सेब (Apple)
8/8

सेब के सेवन से कई तरह की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. इसके अलावा सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.



LIVE COVERAGE