trendingPhotosDetailhindi4134334

Breakfast में शामिल करें ये 5 चीजें, दिल की बीमारियों को रखती हैं दूर

आजकल लोगों को हृदय रोग से जुड़ी समस्याओं का सामना अधिक करना पड़ रहा है. ऐसे में आप अपने ब्रेकफास्ट में कुछ खास चीजों को शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है. यह आपके शरीर को एनर्जी देता है और आपको दिन भर एक्टिव रखता है. हम सभी जानते हैं कि एक स्वस्थ दिल हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपने दिल की सेहत(Heart Health) को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका नाश्ता आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा सकता है? आज हम आपको यहां बताएंगे कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए नाश्ते में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

 

1.ओट्स

ओट्स
1/5

ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इससे दिल की बीमारियों के खतरे को भी दूर करता है. ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकन ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.



2.दही

दही
2/5

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह ब्लड प्रेशर को दिल करने और दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.



3.फल

फल
3/5

फलों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं. आप अपने नाश्ते में सेब, केला, जामुन आदि जैसे फल शामिल कर सकते हैं.



4.अंडे

अंडे
4/5

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है. अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. आप अंडे को उबालकर, भूनकर या ऑमलेट के रूप में खा सकते हैं.



5.दलिया

दलिया
5/5

दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. ये खाने को धीरे-धीरे पचता है जिससे आप लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस करते हैं. आप दलिया में नट्स, बीज या फल डालकर इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE